पुलिस जनपद में शांति सौहार्द एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए है कटिबद्ध

in #firozabad2 years ago

जनपद फिरोजाबाद में दिनांक 10-06-2022 की जुमे की नवाज से पहले सभी धर्म के धर्मगुरूओं, व्यापारी संगठनों से संवाद कर जनपद में अमन, चैन, शांति सौहार्द एवं आपसी भाईचारा बनाए रखने में पुलिस / प्रशासन द्वारा सहयोग की अपेक्षा की गयी थी तथा कानून व्यवस्था के मद्देनजर जनपद में धारा 144 लागू की गयी थी । सभी का सहयोग भी मिला ।

फिर भी जुमे की नमाज के बाद कुछ असमाजिक तत्वों द्वारा एक दो जगह गलियों में इक्ट्ठे होकर प्रदर्शन कर कानून एवं शांति व्यवस्था भंग करने का प्रयास किया गया था जिसे पुलिस प्रशासन की सब्र, सख्ती एवं सुदृढ व्यवस्था के चलते विफल कर दिया गया था । ऐसे सभी प्रदर्शनकारी जिन्होंने १४४ धारा उल्लंघन ५ से ज़्यादा लोगों को एकत्र करके कानून तोडा था, उनकी वीडियोग्राफी एवं ठोस साक्ष्यों के आधार पर पारदर्शी तरीके से कानूनी कार्यवाही करते हुए उनके विरूद्ध सुंसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया जिनमें से 18 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है तथा ऐसे असमाजिक तत्व जिनके द्वारा मूँह छुपाकर गलियों में नारेबाजी की गयी उनकी वीडियोग्राफी के आधार पर शहर में उन सभी के पोस्टर चस्पा कर आमजन से अपील की गयी है कि इनकी पहचान करने में पुलिस का सहयोग करें । आपकी पहचना पूर्णतः गोपनीय रखी जाएगी । किसी भी निर्दोष व्यक्ति पर कार्यवाही नहीं की जाएगी लेकिन दोषी को छोड़ा नहीं जाएगा ।

स्पष्ट निर्देश हैं कि किसी भी निर्दोष का उत्पीडन न किया जाए के क्रम में पूरी पार्दरशिता के साथ ठोस साक्ष्यों / वीडियोग्राफी के आधार पर विधिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी । मामले में पारदर्शिता हेतु क्षेत्राधिकारी नगर (मो0न0 9454401253) को नोडल अधिकारी नियुक्त की गया है , वह प्रत्येक कार्यवाही को सबूतों के आधार पर सभी पक्षों को बता कर अपने गहन पर्यवेक्षण में करा रहे हैं। अगर किसी को विधिक कार्यवाही में कोई समस्या है तो आप उनसे सम्पर्क कर सकते हैं ।

जनपद में अमन, चैन, शांति सौहार्द बनाए रखने के लिए सभी धर्मगुरुओं, उलेमाओं, फैक्ट्री मालिकों, विभिन्न पार्टियों के सदस्यों, कार्यकर्ताओं व मिशन शक्ति के तहत महिलाओं से भी संवाद कर शासन की प्राथमिकताओं की जानकारी दी जा रही है तथा असमाजिक तत्वों के विरूद्ध पुलिस प्रशासन का सहयोग करने की अपील की जा रही है । इसके अलावा सभी गली मौहल्लों में शांति समिति का गठन कर महिलाओं, युवाओं से संवाद किया जा रहा है । फैक्ट्री मालिकों द्वारा संवाद कर आपराधिक छवि के लोगों को अपनी फैक्ट्री में काम पर न रखने के सम्बन्ध में भी सहयोग करने के लिए समर्थन किया गया है। पुलिस प्रशासन किसी भी सूरत में शहर की कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूर्णतः मुस्तैद है ।

जनपद में चाक चौबन्द सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर 2000 स्थानीय पुलिस बल, एक कम्पनी पीएसी एवं केन्द्रीय पुलिस बल आईटीबीपी की एक कम्पनी व भारी संख्या में विभिन्न पुलिस फोर्स को शहर के संवदेनशील व मिश्रित आबादी वाले प्रमुख स्थानों पर नियुक्त किया गया है । साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम आदि) पर सभी प्रकार के भडकाऊ पोस्ट, वीडियो, शेयर कर धार्मिक भावनाओं को भडकाने वाले असमाजित तत्वों पर भी 24*7 घंटे 72 तेजतर्रार पुलिसकर्मियों द्वारा सतर्क निगरानी रखी जा रही है व पारदर्शी कार्यवाही भी की जा रही । एक जिम्मेदार नागरिक होंने का फर्ज अदा करें । किसी भी अफ़वाह को या आपत्तिजनक पोस्ट को share ना करके, विधिक कार्यवाही हेतु तत्काल पुलिस को बताएँ । कानून व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें । जनपद पुलिस संवाद सुरक्षा और शक्ति के माध्यम से जनपद में अमन, चैन, शांति सौहार्द एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरी तरह कटिबद्ध है ।