शिकायत निस्तारण के नाम पर खानापूर्ति न करें अधिकारी

in #firozabad2 years ago

फिरोजाबाद। उ.प्र. सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के मंत्री जयवीर सिंह ने रविवार को 1ः30 बजे से अपने निज निवास सिरसागंज पर तथा अपरान्ह 3ः30 बजे से सिविल लाइन स्थित जिला पंचायत सभागार में जनता दर्शन लगाकर जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ जनता की समस्याओं को सुना। इसके पश्चात उन्होंने विगत दिवसों में जनसुनवाई कार्यक्रमों में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के लिए अधिकारियों दिए गए निर्देशों के क्रियान्वयन व अनुपालन की अद्यतन स्थिति की समीक्षा भी की।

जनसुनवाई के दौरान पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के मंत्री जयवीर सिंह ने जनपद व गैर जनपद से आए फरियादियों की 115 शिकायतों को एक-एक कर सुना, जिसमें से 12 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कराया, शेष शिकायतों को उपस्थित सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अभी तक किए गए जनसुनवाई कार्यक्रमों में प्राप्त शिकायतों में संबंधित अधिकारियों को शिकायत निस्तारण के लिए दिए गए निर्देशों के क्रियान्वयन की अलग-अलग विभागों द्वारा अनुपालन आख्या प्रस्तुत की गई।

जिसे सभी के बीच नामित नोडल अधिकारी द्वारा पढ़कर सुनाया गया। जिसमें से कुछ शिकायतें गुणवत्तापूर्ण निस्तारण नहीं होने पर मंत्री जी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि शिकायतकर्ता की शिकायत गुणवत्तापूर्ण समय के साथ निस्तारण की जाए और उसकी सूचना शिकायतकर्ता को पहुंच जानी चाहिए। इसके लिए उन्होंने नोडल अधिकारी को निर्देश दिए कि वह लोकवाणी से शिकायतकर्ता को फोन करा कर बताया जाए कि उसकी शिकायत निस्तारण की स्थिति क्या है।

उन्होंने वृक्षारोपण पर जोर देते हुए कहा कि सरकार वृक्षारोपण पर बेहद गंभीर है जनपद में भी सभी को मिलकर पौधारोपण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए विद्यालय के बच्चों को प्रेरित करते हुए उनके नाम से उनके द्वारा एक पौधा लगवा कर उसकी देखभाल की जिम्मेदारी दी जाए। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह संपूर्ण समाधान दिवसों व थाना समाधान दिवसों के अवसर पर सरकार की योजनाओं को जनता तक सीधा लाभ दिलाने के लिए सभी संबंधित विभाग अपने अलग-अलग पटल स्थापित कर पात्र लोगों के आवेदन कराएं।

जनसुनवाई के दौरान अधिकतर शिकायतें भूमि, बिजली, पानी, राशन कार्ड, विद्युत विभाग के बिल, आवास योजना, आधार कार्ड, अतिक्रमण, पुलिस सम्बन्धित आदि से संबंधित रही। जनसुनवाई के दौरान जिला पंचायत अध्यक्षा प्रतिनिधि सुमित प्रताप सिंह, जिलाध्यक्ष वृन्दावन गुप्ता, नवागत एमएलसी विजय शिवहरे, महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, नामित नोडल अधिकारी जनसुनवाई हर्षवर्धन, पुलिस क्षेत्राधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।IMG-20220710-WA0045.jpg

Sort:  

जय वर्दीयम

Maine aapko follow kiya hai aur aapke 7 din ki khabar like kari hai aap bhi mujhe follow Kare meri khabre ko like kijiye