तालाबों को कब्जा मुक्त कराने बुलडोजर लेकर निकले सांसद

in #firozabad2 years ago

IMG-20220501-WA0044.jpg

फिरोजाबाद। अवैध कब्जों पर जहां योगी आदित्यनाथ का बुल्डोजर चल रहा था। तो वहीं अब फिरोजाबाद के तालाबों को भी अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए बुलडोजर चलने लगा है। रविवार को सांसद डॉक्टर चन्द्रसेन जादौन बुलडोजर लेकर निकले।

प्रशासन द्वारा जिले के 81 तालाबों को साफ सुथरा बनाने की मुहिम शुरू की गई है। इसके तहत तालाबों को गंदगी मुक्त किया जा रहा है। दौंकेली ग्राम पंचायत में बरात घर वाले तालाब में सांसद डॉ. चंद्रसेन जादौन, डीएम सूर्यपाल गंगवार और सीडीओ चर्चित गौड़ के नेतृत्व में तालाब की सफाई का कार्य शुरू कराया गया। भाजपा सांसद ने प्रतीकात्मक तरीके से जेसीबी मशीन की स्टेयरिंग संभाली और सीडीओ साथ थे। इसके साथ ही जिले में अपना तालाब-स्वच्छ तालाब मिशन पर काम शुरू हो गया। इसके लिए चयनित 101 में से पहले दिन 81 पर काम चलने लगा है। तालाब की सफाई का कार्य शुरू करने से पहले सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री का भी तालाबों पर विशेष जोर है। यह जलस्तर बढ़ाने का बड़ा जरिया साबित हो सकते हैं। इसमें सभी ग्रामीण सहयाेग करें।
डीएम सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि तालाब साफ होने से मलेरिया, डेंगू और संक्रामक रोग फैलने का खतरा कम होगा। इसलिए सफाई के बाद तालाब गंदे न हों ये जिम्मेदारी सभी को निभानी होगी। कार्यक्रम में प्रभारी बीडीओ प्रेमपाल, ग्राम प्रधान मिथलेश देवी, सचिव हरेंद्र पाल सिंह, राम विलास दोहरे, पूर्व प्रधान विजेंद्र सिंह, पूर्व प्रधान रामवीर सिंह, आरके बघेल और विद्याराम वर्मा उपस्थित रहे। पंप सेट से तालाब का पानी निकालने के साथ ही जेसीबी से गंदगी निकालने का काम पूरे दिन चला।

इस साल 682 तालाबों का होगा कायाकल्प-सीडीओ
फिरोजाबाद। सीडीओ चर्चित गौड़ ने बताया कि इस साल जिले के 682 तालाबों का कायाकल्प कराया जाएगा। पहले चरण में ऐसे 101 तालाब लिए गए हैं जो बारिश में ओवर फ्लो हो जाते हैं। इससे गांवों में पानी भर जाता है और इसके कारण संचारी रोग फैलने का खतरा रहता है। इन तालाबों की सफाई के बाद गहरीकरण का काम भी होगा। उन्होंने बताया कि मशीनों से सफाई के बाद मनरेगा मजदूरों के जरिए खोदाई कराई जाएगी और फिर तालाबों के किनारे पौधारोपण कराया जाएगा।