अपने जीवन में शालीनता लाकर प्रभावशाली बनो-मुनिश्री

in #firozabad-scheem2 years ago

IMG-20220903-WA0352.jpg
-पारसनाथ मंदिर में मुनि श्री ने बहाई ज्ञान की गंगा
टूंडला। हमें बच्चों को समझना चाहिए। माटी जब पिटती है तो गागर बनती है और भूख जब मिटती है तो सागर बनती है। जीवन को शालीनता के साथ जिओ, क्योंकि ज्यादा अकड़ी हुई लकड़ी बहुत जल्दी टूट जाती है। इसलिए अपने स्वभाव में विनम्रता लाओ। जिससे तुम्हारा जीवन सार्थक हो जाएगा।
यह प्रवचन पारसनाथ मंदिर में चातुर्मास के अवसर पर मुनि श्री 108 हेमदत्त सागर महाराज ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि जो भी काम करना मन से करना। मुनि श्री 108 शिवदत्त सागर महाराज ने कहा कि अपने लोभ का त्याग करके मंदिर में आइए। जीवन में सांसों का कोई पता नहीं होता है। कब जीवन समाप्त हो जाए। इसलिए धर्म में रुचि लगाओ। तुम कितना भी धन एकत्रित कर लो। उसे ऊपर नहीं ले जा सकते। इसलिए ज्ञान और जिन भक्ति में लीन हो जाओ, क्योंकि इस जन्म में किए गए कर्म ही तुम्हारे साथ जाएंगे। इसी से तुम्हारी कर्मो की निर्जला होगी। धर्म से तुम्हारा भव सुधरेगा। उन्होंने कहा कि जीवन में कभी लोभ नहीं करना चाहिए। धार्मिक कार्यों में अपने धन का उपयोग करना चाहिए। बिना भगवान की भक्ति के तुम्हारे जीवन का कोई सार नहीं है। लोभ का अपने जीवन से त्याग करना, वस्त्र को धोने का काम धोबी करता है और आत्मा को चमकाने का काम योगी करता है। अपने जीवन में क्षमा को धारण करिए, केवल ज्ञान को अपने जीवन में स्थान दो, आप अनादि काल से राग द्वेष में पड़े हो। अगर आप गुरु का हाथ पकड़ लोगे तो वो तुम्हें संसार रूपी इस जंजाल से उबार देंगे।
इस मौके पर ब्रज क्षेत्र सह प्रभारी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा सचिन जैन, चातुर्मास कमेटी के अध्यक्ष डॉ शैलेन्द्र जैन, अनिल जैन राजू, कमलेश जैन, संदीप जैन, बसंत जैन, शैलेश जैन, रविन्द्र जैन, पंकज जैन, राजेश जैन, विजय जैन, गोलू, गोपाल, प्रखर, संजय एवं जैन समाज के अन्य लोग भी उपस्थित रहे।