कीमतें बढ़ी हैं…कोई इस बात से इनकार नहीं कर रहा है- राज्यसभा में वित्त मंत्री का जवाब

in #finances2 years ago

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार (2 अगस्त, 2022) को राज्यसभा में कहा कि भारत की आर्थिक स्थिति दूसरे देशों की तुलना में काफी बेहतर है।
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार (2 अगस्त, 2022) को राज्यसभा में कहा कि भारत की आर्थिक स्थिति दूसरे देशों की तुलना में काफी बेहतर है। वहीं, जीएसटी को लेकर विपक्ष के हमले पर भी उन्होंने जवाब दिया और कहा कि पहले भी खाने पीने की चीजों पर टैक्स लगाया गया है। वित्त मंत्री के संबोधन के दौरान तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर लिया।

बता दें कि इससे पहले सोमवार को वित्त मंत्री ने लोकसभा में महंगाई के सवालों का जवाब दिया था। जैसे ही उन्होंने सदन में बोलना शुरू किया तो कांग्रेस ने सदन से वॉकआउट कर लिया था।

राज्यसभा में आंकड़े पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी से पहले कई चीजों पर 22 राज्यों में वैट लगाया गया था। ये कहना बहुत आसान है कि ये पहले कभी हुआ ही नहीं है। वित्त मंत्री ने कहा कि 5 प्रतिशत जीएसटी सिर्फ पहले से पैक और लेबल वाली वस्तुओं पर है, लेकिन खुले खाद्य पदार्थों पर कोई टैक्स नहीं लगाया गया है। उन्होंने कहा, “भारत की आर्थिक स्थिति कई देशों की तुलना में बेहतर है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हम इस मुद्दे से भाग रहे हैं। हम यहां चर्चा करने और सवालों का जवाब देने के लिए हैं। कीमतें बढ़ी हैं और कोई इससे इनकार नहीं कर रहा है।”

रुपए में नहीं आई कोई गिरावट
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में गिरावट के मुद्दे पर विपक्ष सरकार को घेर रहा है। इस बीच वित्त मंत्री ने कहा कि रुपए में कोई गिरावट नहीं आई है। उन्होंने बताया कि रुपया अपने वास्तविक रास्ते पर चल रहा है। सीतारमण ने बताया कि भारतीय करेंसी ने दूसरे देशों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। बता दें कि इससे पहले टीएमसी सांसद लुईजिन्हो फलेरियो ने दावा किया था कि पिछले 6 महीनों में रुपए में 28 गुना यानी 34 प्रतिशत की गिरावट आई है और जुलाई के मध्य तक विदेशी भंडार घटकर 572 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है।
6F526883-43A5-4F81-99B9-3B32480CE377.jpeg