LAC के बिल्कुल करीब आ गया था चीन का फाइटर जेट, भारत ने दी प्रतिक्रिया : रिपोर्ट

in #fighter2 years ago

a02v33fo_air-force-jet-over-leh-650_625x300_19_June_20.webp

यह घटना जून के आखिरी हफ्ते में एक दिन सुबह 4 बजे की है. यह एयरक्राफ्ट LAC के करीबी सीमा में उड़ रहा था तो इसे जमीन पर मौजूद कुछ लोगों ने भी देखा और इसे सीमा क्षेत्र में तैनात किए गए स्वदेशी रडार पर भी दर्ज किया गया.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने जून के आखिरी हफ्ते में चीनी वायुसेना का एक फाइटर जेट उड़ते हुए पूर्वी लद्दाख सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा के बिल्कुल करीब आ गया था. इसके बाद भारतीय वायुसेना ने तुरंत स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के तहत प्रतिक्रिया में कार्रवाई की. न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि यह घटना जून के आखिरी हफ्ते में एक दिन सुबह 4 बजे की है. यह एयरक्राफ्ट LAC के करीबी सीमा में उड़ रहा था तो इसे जमीन पर मौजूद कुछ लोगों ने भी देखा और इसे सीमा क्षेत्र में तैनात किए गए स्वदेशी रडार पर भी दर्ज किया गया.
सूत्रों ने बताया कि वायु सीमा क्षेत्र के संभावित उल्लंघन के तुरंत बाद भारतीय वायुसेना स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के तहत कार्रवाई करने के लिए तैयार हो गई.

यह घटना ऐसे वक्त में हुई, जब ईस्टर्न लद्दाख सेक्टर से लगे सीमावर्ती क्षेत्र में चीन अपने फाइटर जेट्स और एयर डिफेंस के अस्त्र-शस्त्रों, जिसमें S-400 एयर डिफेंस सिस्टम भी शामिल है, सहित सैन्य अभ्यास कर रहा है.