मलेरिया के बाद बच्चों पर डेंगू का खतरा, एक साल के बच्चे की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

in #fever9 days ago

बरेली 7 सितम्बरः(डेस्क)बरेली में संचारी रोग नियंत्रण के दावों के बावजूद मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। मलेरिया के बाद अब डेंगू का प्रकोप बच्चों पर भी शुरू हो गया है। हाल ही में, जिले में पहली बार एक वर्षीय बच्चे का डेंगू टेस्ट पॉजिटिव आया है।

WhatsApp Image 2024-08-12 at 14.46.11_b8485e88.jpg

बच्चे की स्थिति

सीबीगंज निवासी नबी हसन का एक वर्षीय बेटा गैनुम कई दिनों से बुखार से पीड़ित था। प्रारंभ में, परिजन उसे निजी अस्पताल में इलाज करवा रहे थे, लेकिन उसकी हालत बिगड़ती गई। अंततः उसे जिला अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसकी मलेरिया और डेंगू की जांच की। कार्ड टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद, एलाइजा जांच भी कराई गई, जिसमें डेंगू की पुष्टि हुई। अब बच्चे को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर इलाज शुरू कर दिया गया है।

मलेरिया का भी खतरा

इस बीच, मलेरिया की चपेट में भी बच्चे आ रहे हैं। अब तक जिले में करीब दो सौ से अधिक बच्चे मलेरिया पॉजिटिव पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि डेंगू पॉजिटिव मिले बच्चे के परिजनों और उनके घर से तीन सौ मीटर के दायरे में रहने वाले लोगों की जांच की जाएगी।

निरोधात्मक उपाय

स्वास्थ्य विभाग ने निरोधात्मक कार्रवाई के लिए टीमें भेजने का निर्णय लिया है। ये टीमें घर-घर जाकर लार्वा खोजने का कार्य करेंगी और उन्हें नष्ट करेंगी। इस प्रकार की जांच और कार्रवाई से उम्मीद है कि डेंगू और मलेरिया के मामलों में कमी आएगी।

स्वास्थ्य विभाग की तैयारी

स्वास्थ्य विभाग ने संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए कई उपाय किए हैं। हालांकि, मरीजों की बढ़ती संख्या इस बात का संकेत है कि अभी भी गंभीरता से काम करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वे स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।