डीएम ने हल्दी प्रसंस्करण यूनिट का किया निरीक्षण, जल्द शुरू करने के निर्देश

in #farmers11 days ago

कुशीनगर 05 सितंबर (डेस्क):-पडरौना। दुदही क्षेत्र के बांसगांव पिपराटोला गांव में श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना के तहत निर्मित हल्दी प्रसंस्करण यूनिट का मंगलवार को जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने निरीक्षण किया। डीएम ने यूनिट को जल्द से जल्द चालू करने के निर्देश दिए ताकि किसानों को इसका लाभ मिल सके।

1000022854.jpg

निरीक्षण के दौरान डीएम ने यूनिट में लगी मशीनों के बारे में विस्तृत जानकारी ली। डीएचओ कृष्ण कुमार ने बताया कि इस यूनिट में हल्दी वाशिंग, पीलिंग, कुकिंग, ड्रायर, पॉलिशिंग और ग्राइंडिंग की अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। यहां हल्दी को उबालने, सुखाने, पीसने और पैकेजिंग कर बाजार में बेचा जाएगा।

डीएम ने बताया कि दुदही, तमकुही, कसया और रामकोला क्षेत्र के लगभग 800 हेक्टेयर क्षेत्र में हल्दी की खेती होती है। इस यूनिट के शुरू होने से किसानों को हल्दी का उचित मूल्य मिल सकेगा और उनकी आय में वृद्धि होगी। उन्होंने किसानों को अत्याधुनिक तकनीक अपनाने और विभाग द्वारा हल्दी की खेती को बढ़ावा देने के निर्देश भी दिए।

निरीक्षण के दौरान डीएम ने प्रसंस्करण यूनिट में विद्युत कनेक्शन जल्द कराने और यूनिट के पीछे पौधारोपण करने के निर्देश दिए। साथ ही, किसानों को हल्दी की खेती के प्रति जागरूक करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार-प्रसार करने की बात कही। इस मौके पर उद्यान निरीक्षक विपिन उपाध्याय समेत अन्य अधिकारी और कई किसान उपस्थित थे।