हाथियों ने खेतों में घुसकर फसलें रौंदीं, किसानों में बढ़ा रोष

in #farmers5 days ago

पीलीभीत 14 सितम्बर:(डेस्क)पूरनपुर। नेपाल से दुधवा होते हुए सेहरामऊ उत्तरी थाना क्षेत्र में पहुंचे हाथियों ने तीसरे दिन बृहस्पतिवार की रात जंगल से निकलकर खेतों में फसलें खाईं और उन्हें बर्बाद कर दिया। हाथियों ने गांव पिपरा के रामकिशन के खेत में घुसकर आधा एकड़ में लगे गन्ने, श्रीनगर के बहादुर के खेत में एक एकड़ में लगे धान, और गांव के महेश के खेत में तीन बीघा में लगी धान की फसल को नष्ट कर दिया।

WhatsApp Image 2024-08-12 at 14.46.06_920d7e40.jpg

हाथियों की गतिविधियाँ

10 सितंबर की रात को नेपाल के हाथियों का झुंड दुधवा होते हुए सेहरामऊ उत्तरी थाना क्षेत्र में पहुंचा था। हाथियों की इस चहल-कदमी ने क्षेत्र के किसानों में गुस्सा और दहशत पैदा कर दी है। किसानों का कहना है कि उनकी मेहनत की फसलें बर्बाद हो गई हैं, जिससे उनका आर्थिक नुकसान हुआ है।

प्रशासन की प्रतिक्रिया
रेंजर मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि उन्हें इस मामले की जानकारी मिली है और हाथियों की निगरानी के लिए टीमों को तैनात किया गया है। वन विभाग ने हाथियों को नियंत्रित करने के लिए कई उपाय किए हैं, लेकिन अभी तक स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में नहीं आई है।

किसानों की चिंताएँ

किसानों ने प्रशासन से मांग की है कि हाथियों को जंगल में वापस भेजने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं। कई किसानों ने कहा कि यदि हाथियों का यह उत्पात जारी रहा, तो वे आर्थिक रूप से बर्बाद हो जाएंगे।

संभावित समाधान

प्रशासन ने किसानों को सलाह दी है कि वे अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए पटाखे और अन्य ध्वनि उत्पन्न करने वाले उपकरणों का उपयोग करें। इसके अलावा, हाथियों को भगाने के लिए वन विभाग द्वारा विशेष टीमों को तैनात किया गया है जो नियमित रूप से क्षेत्र में गश्त करेंगी।