केंद्र सरकार ने MSP कमेटी बनाई; SKM बोला- असरदार नहीं, सिर्फ सुझाव देने तक सीमित

in #farmerprotest2 years ago

केंद्र सरकार ने फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कमेटी बना दी है। इस बहुप्रतिक्षित कमेटी का चेयरमैन पूर्व कृषि सचिव संजय अग्रवाल को बनाया गया है। नीति आयोग की तरफ से रमेश चंद इसके मेंबर होंगे। कमेटी में संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के भी 3 मेंबर शामिल होंगे। इनके नाम SKM की तरफ से दिए जाने के बाद जोड़े जाएंगे।
2.jpeg
हालांकि संयुक्त किसान मोर्चा ने कमेटी को नकार दिया है। SKM नेता डॉ. दर्शनपाल ने कहा कि यह कमेटी खास तौर पर MSP के लिए होनी चाहिए। इस कमेटी में कई दूसरी चीजें भी जोड़ी गई हैं। इसके अलावा कमेटी को MSP का कानूनी हक देने का अधिकार होना चाहिए। इसके अलावा यह कमेटी टाइम बाउंड होनी चाहिए। यह कमेटी असरदार नहीं सिर्फ सुझाव देने तक सीमित है। उन्होंने कहा कि SKM की मीटिंग बुलाकर इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

किसान आंदोलन खत्म करते वक्त बनी थी सहमति
केंद्र सरकार की ओर से तीन खेती कानून वापस लिए जाने के बाद दिल्ली के बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन को खत्म करते वक्त सरकार और SKM के बीच MSP को कानूनी दर्जा देने के मुद्दे पर कमेटी बनाने को लेकर सहमति बनी थी। हालांकि SKM ने कमेटी के प्रारूप की जानकारी न दिए जाने पर कमेटी शामिल करने के लिए किसान नेताओं के नाम सरकार को नहीं सुझाए।
1.jpeg
IIM अहमदाबाद के कुलपति भी शामिल
केंद्र सरकार की ओर से जारी गजट नोटिफिकेशन के अनुसार, भारतीय आर्थिक विकास संस्थान से डॉ. सीएससी शेखर और IIM अहमदाबाद से डॉ. सुखपाल सिंह को बतौर कृषि अर्थशास्त्री इस कमेटी में शामिल किया गया है। इसमें नेशनल लेवल पर पुरस्कार विजेता किसान के तौर पर भारत भूषण त्यागी को शामिल किया गया है।

किसान संगठनों की तरफ से यह मेंबर
कमेटी में किसान संगठनों से गुणवंत पाटिल, कृष्णबीर चौधरी, प्रमोद कुमार चौधरी, गुणी प्रकाश और सैय्यद पाशा पटेल को लिया गया है। किसान सहकारिता समूह प्रतिनिधि के तौर पर इफको चेयरमैन दिलीप संघानी और CNRI के महासचिव बिनोद आनंद को लिया गया है। CACP के वरिष्ठ सदस्य नवीन पी सिंह भी इसमें होंगे।
3.jpeg
भारत सरकार के यह प्रतिनिधि होंगे शामिल
भारत सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के सचिव, कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग के सचिव, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव, सहकारिता मंत्रालय के सचिव और वस्त्र मंत्रालय के सचिव को भी इस कमेटी में रखा गया है। इनके अलावा संयुक्त सचिव फसल को मेंबर सेक्रेटरी के तौर पर कमेटी में शामिल किया गया है।
यह करेगी कमेटी
केंद्र सरकार के मुताबिक यह कमेटी किसानों के लिए MSP मिलने की व्यवस्था को अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए सुझाव देगी। कृषि लागत और मूल्य आयोग को अधिक वैज्ञानिक बनाने का सुझाव भी देगी।