पिछली सरकार भ्रष्टाचरियों को बचाने में लगी रही

प्रदेश से कुरेद-कुरेद कर निकाल रहे है भ्रष्टाचार- मुख्यमंत्री

पिछली सरकार भ्रष्टाचरियों को बचाने में लगी रही
FB_IMG_1657432630179.jpg
चरखी दादरी, 8 जुलाई - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार में भष्टाचारियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें सजा देने का कार्य करेगी, जबकि पिछली कांग्रेस सरकार भ्रष्टाचारियों को बचाने में लगी रहती थी, परन्तु हम कुरेद-कुरेद कर भ्रष्टाचार को बाहर निकाल रहे है।
मुख्यमंत्री आज चरखी दादरी की अनाज मण्डी में विधायक सोमवीर सांगवान द्वारा आयोजित हरियाणा प्र्रगति रैली को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि झूठ इतनी ही बोलनी चाहिए जितनी खप जाए। सीएमआईई प्राईवेट मेगजीन के बेरोजगारी के आंकड़े को लेकर कांग्रेस बार-बार लोगों को गुमराह कर रही है। उन्होंने कहा कि मेगजीन ने 15 से 19 आयु वर्ग के युवाओं में बेरोजगारी 57 प्रतिशत बताई है, क्या यह सही है। यह आयु पढाई की होती है। इसी प्रकार 20 से 24 वर्ष आयु वर्ग में 41 प्रतिशत बेरोजगारी की बताई गई हैं जबकि यह आयु युवाओं को कॉलेज, युनिवर्सिटी, बहुतकनीकी, आईटीआई का प्रशिक्षण लेने की होती है। उसके बाद ही युवा रोजगार को तलाशते है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र एक अनूठी दस्तावेज है जिसमें हर परिवार का डाटा उपलब्ध है और जिसमें परिवार के हर सदस्य की पूरी जानकारी उपलब्ध होती है। इस डाटा के अनुसार 15-19 आयु वर्ग के लगभग 25.50 लाख युवाओं में 24 लाख शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इसी प्रकार 20-24 आयु वर्ग में लगभग 26 लाख है जिसमें 15 लाख विद्यार्थी हैं। इस प्रकार बेरोजगारी दर 15-19 आयु वर्ग में 2.33 प्रतिशत तथा 20-24 आयु वर्ग में 11.6 प्रतिशत है।

भ्रष्टाचार का काल मनोहर लाल
मुुख्यमंत्री ने लोगों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि हाल ही में हरियाणा पुलिस के 5 हजार सिपाहियों व इतने ही क्लकों की भर्ती हुई है। इनमें किसी ने कोई पैसा लिया हो तो सीधे उन्हें बता सकते हैं, तो लोगों ने हाथ उठाकर इन्कार किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकाल में 11 भर्ती न्यायालय द्वारा रदद हुई, लेकिन हमारी सरकार में कोर्ट से कोई भर्ती रद्द नहीं हुई बल्कि हमने स्वंय यदि कोई भ्रष्टाचार व पेपर लीक होने की जानकारी मिली तो कार्यवाई की है।

सीएलयु व ट्रांसफर के नाम पर पैसा लेने वालों को किया बेरोजगार

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएलयु व ट्रांसफर के नाम पैसा लेने वालों को बेरोजगार किया है। अब यह व्यवस्थाा ऑनलाईन कर दी है। पैसे के दम पर अब कोई काम नहीं होता। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने वजीफा, पैंशन, राशन में घपले पकडऩे का कार्य करते हुए व्यवस्था परिवर्तन के साथ साथ नौकरियों में पारदर्शिता से कार्य कर रही है ताकि हर मनुष्य का जीवन खुशहाल एवं समृद्व बनाया जा सके। मुुख्यमंत्री ने कहा कि दादरी व भिवानी जिले के 60-70 गांवों में चकबंदी का कार्य पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चकबंदी का कार्य सभी ग्रामीणों के सहयोग से पूरा किया जाता है ताकि किसी के साथ अन्याय न हो। उन्होंने कहा कि वर्तमान में अर्थव्यवस्था आयात-निर्यात पर निर्भर करती है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार महंगाई पर पूरी नजर रखे हुए है। रूस व यूके्रन के युद्ध से भी विश्व की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। परंतु प्रधानमंत्री दोनों देशों के सम्पर्क में हैं और युद्ध न करने की सलाह दे रहे हैं। आज पूरा विश्व प्रधानमंत्री की नीतिगत निर्णय लेने से प्रभावित है।

दादरी जय जवान जय किसान नारे को कर रहा चरितार्थ
मुुख्यमंत्री ने कहा कि दादरी सही मायने में जय जवान जय किसान नारे को चरितार्थ कर रहा है। यहां का किसान मेहनती है तो जवान सेना में देश की सेवा कर रहा है। अग्निपथ के नाम पर भी विपक्ष युवाओं को गुमराह कर रहा है। मेरा मानना है कि जहां तक सम्भव हो हर युवा अग्निपथ में जाए। इस योजना से राष्ट्रभक्ति की भावना के साथ सेवा की भावना लेकर आएगा और हरियाणा सरकार 6 माह के अन्दर उन्हें सरकारी नौकरी देगी। अग्निवीर पूरी तरह प्रशिक्षित होकर आएगें।

नए उद्योगों में 75 प्रतिशत रोजगार सुनिश्चित
मुुख्यमंत्री ने कहा कि इज आफ डुईंग बिजनेस में हरियाणा देश में तीसरे नम्बर पर है। सरकार ने नीति बनाई है कि नए उद्योगों में प्रदेश के युवाओं को 75 प्रतिशत रोजगार मिले। इसके लिए सडक़तंत्र को मजबूत करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि सोनीपत में एक हजार एकड़ में रेल कोच फैक्ट्री बन कर तैयार हो चुकी है। इसमें स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। दादरी व रोहतक ऐसे जिले हैं जहां से ईस्र्टन व वैस्र्टन डेडिकेटिड फ्रेट कोरिडोर निकल रहें। इस क्षेत्र के युवाओं को इनका अवश्य लाभ मिलेगा। आयात व निर्यात के लिए दोनो कोरिडोर महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि एमएसएमई के तहत 80 हजार उद्योग लगे हैं। इनमें 5 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मिला है। पदमा स्कीम के तहत हर ब्लॉक में एक उत्पाद अनुसार औद्योगिक क्लस्टर खोले जा रहे है।