वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं के लिए थाना प्रबंधकों ने ली मीटिंग

in #faridabad2 years ago

वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं के लिए थाना प्रबंधकों और सीनियर सिटीजन प्रभारी ने ली मीटिंगIMG-20220623-WA0003.jpg

हर थाने में सीनियर सिटीजन व महिला हेल्पलाइन हेल्प डेस्क के अंतर्गत प्रत्येक थाना क्षेत्र में 2-2 पुलिसकर्मी, नियुक्त किए गए हैं

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश के तहत कार्य करते हुए पुलिस थाना सेक्टर 31 प्रभारी बलराज सिंह व सीनियर सिटीजन सेल प्रभारी निरीक्षक सविता उनकी टीम ने थानाक्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों के साथ एक बैठक आयोजित करके वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल, उनके भरण-पोषण तथा मूलभूत सुविधाओं के लिए बनाए गए कानून के बारे में उन्हें जानकारी दी। मीटिंग में श्री एच एस मलिक सदस्य सीनियर सिटीजन कमेटी व श्रीमती पंचजन्य बत्रा अधिवक्ता व श्री जे पी मल्होत्राश्री आर के गुप्ता सेक्टर 30,श्री एस के शर्मा सैक्टर 31,श्री अभय जांगड़ा. सेक्टर 29,श्री प्रभु यादव. राजीव नगर, श्री एम आर भांबरी आईपी कॉलोनी,श्री नफे सिंह भाटी. स्प्रींग फील्ड कॉलोनई व समस्त एरिया के वरिष्ठ नागरिक मीटिंग में मौजूद थे।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के वेलफेयर तथा मेंटेनेंस के लिए किस प्रकार वह एप्लीकेशन फाइल कर सकते हैं और उन्हें मेंटेनेंस कहां से और कैसे प्रदान की जाएगी इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिकों की दवा पानी, मल्टी सर्विस डे केयर सेंटर के प्रावधानों तथा मुफ्त कानूनी सलाह के बारे में जानकारी दी गई। थाना प्रबंधक के आदेश पर थाना क्षेत्र के बुजुर्गों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है जिसका एडमिन थाना सेक्टर 31 के पुलिस चौकी सब इंस्पेक्टर हर्षवर्धन को बनाया गया है। जिस पर किसी भी प्रकार की शिकायत सांझा की जा सकती है। जरूरत पड़ने पर वे सीधा थाने और चौकी में आकर मिल सकते हैं।

थाना प्रभारी ने बताया कि एरिया में रह रहे वरिष्ठ नागरिक किसी भी प्रकार की सहायता के लिए उन्हें किसी भी समय संपर्क कर सकते हैं। बुजुर्गों की दवा पानी या देखभाल के लिए वरिष्ठ नागरिक कमेटी बनाई गई है जो बुजुर्गों का पूरा ध्यान रखती है। इसके साथ ही अकेले रह रहे वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी के विषय में इंस्पेक्टर बलराज सिंह ने अपना नंबर प्रदान करते हुए बताया कि जब वरिष्ठ नागरिकों घर पर अकेले रहते हैं और यदि उन्हें कोई मेडिकल इमरजेंसी हो जाती है तो वह बाहर जाकर अपनी तकलीफ किसी को बताने में असमर्थ होते हैं। इस दशा में वह वरिष्ठ नागरिक सेल या थाने के नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। पुलिस उनकी सहायता के लिए तुरंत उपस्थित होगी और उन्हें आवश्यक सहायता दी जाएगी।

वरिष्ठ नागरिक कमेटी द्वारा वृद्धजनों की समस्याओं एवं सुझावों को सुना। फरीदाबाद पुलिस द्वारा जारी वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर 7290010000 के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही वहां पर उपस्थित सभी को वरिष्ठ नागरिक रजिस्ट्रेशन के बारे विस्तारपूर्वक बताया। इंस्पेक्टर बलराज सिंह ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक निसंकोच मिलकर अपनी समस्या बता सकते हैं। फरीदाबाद पुलिस सदैव उनकी सहायता के लिए तत्पर है।

इसके साथ ही हरियाण सरकार के द्वारा चलाई गई इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल 112 (इआरवी) पर भी कॉल कर सकते हैं सहायता दी जाएगी।

पुलिस प्रवक्ता।

Sort:  

very nice work