जागरूकता से ही साइबर अपराध से बचा जा सकता है*

in #faridabad2 years ago

FB_IMG_1653466194600.jpgपलवल पुलिस का साइबर जागरूकता अभियान लगातार जारी, स्कूल में अध्यापक एवं छात्रों को किया साइबर अपराध को लेकर जागरूक*

जागरूकता से ही साइबर अपराध से बचा जा सकता है

साइबर ठगी होने पर डायल 1930 कर अपनी शिकायत रजिस्टर्ड करा कर ठगी किए गए पैसे पा सकते हैं वापिस

जागरूकता अभियान में नशे से दूर रहने का भी दिया संदेश

स्कूल प्रबंधन एवं छात्रों ने पलवल पुलिस की सराहनीय पहल की भूरी भूरी प्रशंसा की

पलवल। साइबर अपराध के बढते मामलों को लेकर मंगलवार को सेंट सी आर सेकेंडरी स्कूल, पलवल में छात्रों व अध्यापक स्टाफ को जागरूक किया गया। इस दौरान छात्रों को नशे से दूर रहने के बारे में भी जागरूक किया गया। पुलिस अधीक्षक पलवल श्री राजेश दुग्गल आईपीएस के कुशल मार्गदर्शन एवं दिशा निर्देश अनुसार जिला पलवल पुलिस की साइबर सेल पिछले दिनों जिले के दर्जनभर से जयादा स्कूलों में इस तरह के जागरूकता अभियान चला चुके हैं।

साइबर सेल के प्रभारी विनोद कुमार ने बताया कि आज साइबर अपराध चरम पर है आए दिन नए-नए तरीकों से लोगों को ठगा जा रहा है। इन्हें रोकने के लिए जागरूक होने की जरूरत है। सभी को समझना होगा कि साइबर अपराध करने वाले लोग बडे ही चालाक किस्म के हैं जिनसे सभी को अपनी ही चालाकी से बचना होगा। वैसे साइबर सेल और साइबर हेल्प डेस्क गठित है, जो काम रही है। इसके लिए बड़े सोशल प्लेटफॉर्म को सावधानी और सतर्कता के साथ प्रयोग करना जरूरी है। आज जिस तरह से अपराधियों के द्वारा साइबर अपराध को अपराध का एक सशक्त माध्यम बनाकर प्रयोग किया जा रहा है। उससे बचने के लिए छात्रों को स्वयं जागरूक होकर दूसरों को भी जागरूक करना होगा। इंटरनेट बैंकिंग, ऑनलाइन फ्राड, वालेट/ और यूपीआई संबंधित धोखाधड़ी से बचना चाहिए। उन्होंने फेसबुक हैकिंग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्रॉड, व्हाट्सएप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्रॉड के संबंध में सावधानियां बरतने की सलाह दी। फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, व्हाट्सएप आदि सोशल साइट्स से हनी ट्रैप के संबंध में छात्रों को जागरूक रहने के लिए कहा गया। सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायोमैट्रिक, यूपीआई संबंधी फ्राड के प्रति जागरूक किया गया।

आयोजन के दौरान साइबर सेल पलवल प्रभारी विनोद कुमार ने उपस्थित छात्रों एवं स्कूल स्टाफ को नशे से दूर रहने का संदेश दिया और कहा कि नशा तस्करों के बारे में बेखौफ होकर पुलिस को सूचना दें तथा जिला पलवल को नशा मुक्त करने में पलवल पुलिस का सहयोग करें।

इस मौके पर स्कूल प्रबंधन ने श्री राजेश दुग्गल आईपीएस पुलिस अधीक्षक पलवल के निर्देशन में चलाई जा रही इस जागरूकता पहल की सराहना करते हुए जागरूकता टीम का धन्यवाद व्यक्त किया।