जिला में जल शक्ति अभियान के तहत जल संरक्षण को बढ़ावा

in #faridabad2 years ago

जिला में जल शक्ति अभियान के तहत जल संरक्षण को बढ़ावाFB_IMG_1657192969253.jpg देने व आगामी मॉनसून के मद्देनजर जिला की विभिन्न आरडब्ल्यूए व सोसाइटी में स्थापित जल संरक्षण संरचनाओं की कार्यात्मक गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
बैठक में डीसी श्री यादव ने गुरुजल सोसाइटी सहित विभिन्न विभागों द्वारा जिला में जल संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करने उपरान्त अपने संबोधन में कहा कि जिला में गिरता भूजल स्तर वर्तमान सहित आने वाली पीढ़ियों के लिए गंभीर समस्या है। इसके लिए हमें धरातल पर ठोस प्रयास करने होंगे। ऐसे में वर्षा जल संरक्षण के लिए निर्धारित नियमों व आदेशों की पालना ना करने वाले व्यक्ति अथवा संस्थान के विरुद्ध कानून के प्रावधान के अनुसार सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए।

-डीसी ने चारों एसडीएम की अध्यक्षता में गठित की चार टीमें
उपायुक्त ने बैठक में जिला के चारों एसडीएम की अध्यक्षता में चार टीमें गठित करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी एसडीएम संयुक्त रूप से आगामी 21 दिनों में 66 आरडब्ल्यूए व सोसाइटी के रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम (आरडब्ल्यूएचएस) की कार्यक्षमता की जांच कर यह सुनिश्चित करें कि वे सुचारू रूप से कार्य कर रहे हैं या नही।
जांच के दौरान यदि किसी आरडब्ल्यूए अथवा सोसायटी में आरडब्ल्यूएचएस नहीं पाए जाते हैं या निष्क्रिय मिलते हैं तो संबंधित आरडब्ल्यूए और सोसायटी को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दंडित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जांच टीम में गुरुजल टीम के साथ जल संसाधन एवं सिंचाई विभाग, जिला नगर योजना विभाग, नगर निगम, परिषद और समिति सहित प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य शामिल रहेंगे।

Sort:  

Good job