राष्ट्रध्वज के प्रति सम्मान और देशभक्ति जागृत करेगा

in #faridabad2 years ago

राष्ट्रध्वज के प्रति सम्मान और देशभक्ति जागृत करेगा20220808_155025.jpg 'हर घर तिरंगाÓ अभियान : डॉ. वीरेंद्र सिंह
-हर घर तिरंगा अभियान को लेकर एसडीएम ने गांव कुनाल स्कूल में किया लोगों को जागरूक
-जिला प्रशासन व सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा आयोजित किया गया कार्यक्रम
रतिया, 8 अगस्त। जिला प्रशासन व सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा #AzadiKaAmritMahotsav की श्रृंखला में हर घर तिरंगा अभियान के तहत सोमवार को राजकीय प्राथमिक विद्यालय, कुनाल में देशभक्ति से ओतप्रोत एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में रतिया के एसडीएम डॉ. वीरेंद्र सिंह मुख्यातिथि के रूप में शामिल हुए तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता खंड शिक्षा अधिकारी राम सिंह ने की। कार्यक्रम के दौरान सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के जिला कार्यालय की भजन मंडली व स्कूली के बच्चों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी गई।
एसडीएम डॉ. वीरेंद्र सिंह ने स्कूल के प्रांगण में पौधारोपण कर ग्रामीणों से पर्यावरण के संरक्षण का संदेश दिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत ऐतिहासिक गांवों में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में प्राचीन सभ्यता से जुड़ा होने के चलते गांव कुनाल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इन कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य लोगों में हर घर तिरंगा अभियान के साथ-साथ राष्ट्रीयता का संदेश देना भी मुख्य है।
उन्होंने कहा कि गांव कुनाल ऐतिहासिक गांव है, जहां की सभ्यता व संस्कृति वर्षों पुरानी है। उन्होंने कहा कि देश को आजाद कराने के लिए ज्ञात-अज्ञात देशभक्तों व शहीदों ने अपनी कुर्बानी दी। इन्हीं की बदौलत आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने स्कूली बच्चों से आह्वान करते हुए कहा कि बेहतरीन शिक्षा ग्रहण कर समाज व देश के नव निर्माण में भूमिका निभाएं। उन्होंने यह भी कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हर बच्चा अपने-अपने नाम से पौधा लगाए और उसका पालन पोषण करें।
एसडीएम डॉ. वीरेंद्र सिंह ने कहा कि सभी लोगों को हर घर तिरंगा अभियान के तहत अपने आस-पास के लोगों को तिरंगा लगाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने पर भारत सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव अभियान की शुरूआत की है। इसके तहत देशवासी भारत की संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिला के सभी घरों पर तिरंगा लगाया जाएगा। कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने हाथों में तिरंगा लेकर भारत माता की जयकारे लगाए। देशभक्ति से ओतप्रोत गांव कुनाल व एमपी सौतर के स्कूली बच्चों तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन मंडली ने शानदार प्रस्तुति दी। छात्राओं ने अपनी प्रस्तुति के माध्यम से देशभक्ति के साथ-साथ कन्या भ्रूण हत्या व बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराई को मिटाने का संदेश दिया। बच्चों ने अपनी प्रस्तुति से कहा कि देश से बढ़कर हमारे लिए कुछ नहीं है।
इस मौके पर बीईओ राम सिंह, मुख्याध्यापक राजेंद्र व प्रवीण कुमार आदि ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के प्रति ग्रामीणों में उत्साह है। उन्होंने ग्रामीणों से जिला प्रशासन का हर घर तिरंगा लगाने का पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया।

Sort:  

Please follow me and like my News 🙏💐