25 हजार रुपये के इनामी विजय शर्मा ने छात्रों को फर्जी डिग्री देकर की करोड़ों की ठगी, गिरफ्तार

in #fakeyesterday

बरेली 18 सितम्बरः(डेस्क)बरेली के खुसरो कॉलेज में छात्रों को डी.फार्मा की फर्जी डिग्री देने के मामले में आरोपी विजय शर्मा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में कॉलेज प्रबंधन ने 379 छात्रों से 3.69 करोड़ रुपये की फीस वसूलकर उन्हें फर्जी डिग्रियां प्रदान की थीं। छात्रों को यह धोखा तब पता चला जब उन्होंने इन डिग्रियों के आधार पर लाइसेंस प्राप्त करने और नौकरी के लिए आवेदन किया।

WhatsApp Image 2024-08-12 at 14.46.11_b8485e88.jpg

गिरफ्तारी का विवरण

बुधवार को एसपी सिटी मानुष पारीक ने एक प्रेस वार्ता में विजय शर्मा की गिरफ्तारी की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस फर्जी डिग्री प्रकरण में अब तक तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जिनमें खुसरो कॉलेज के अध्यक्ष शेर अली जाफरी और उनके बेटे फिरोज शामिल हैं। विजय शर्मा, जो फरार था, पर एसएसपी ने 25,000 रुपये का इनाम घोषित किया था। उसे झुमका तिराहा के पास से गिरफ्तार किया गया।

विजय शर्मा का परिचय

गिरफ्तारी के बाद, विजय शर्मा ने पूछताछ में बताया कि उसने कई संस्थानों के साथ मिलकर फर्जी डिग्रियां बनाई थीं और उन्हें बेचकर धन अर्जित किया। वह विभिन्न कॉलेजों को बी. फार्मा और डी. फार्मा की मान्यता दिलाने के नाम पर भी काम करता था। विजय शर्मा ने करोड़ों रुपये की संपत्ति बनाई है, जिसमें कई महंगी संपत्तियाँ शामिल हैं।

छात्रों की स्थिति

जब छात्रों को अपनी फर्जी डिग्रियों का पता चला, तो उन्होंने कॉलेज प्रबंधन और स्थानीय पुलिस स्टेशन में हंगामा किया। इसके परिणामस्वरूप, थाना सीबीगंज में तीन अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए गए थे। छात्रों ने अपनी मेहनत की कमाई खोने का आरोप लगाते हुए न्याय की मांग की है।

जांच और कार्रवाई

इस मामले की जांच विशेष जांच दल (SIT) द्वारा की जा रही है। पुलिस ने इस मामले में संलिप्त अन्य आरोपियों की तलाश जारी रखी है और विजय शर्मा के खिलाफ ठोस सबूत जुटाने का प्रयास कर रही है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस तरह के मामलों में सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी ताकि भविष्य में छात्रों को इस प्रकार के धोखाधड़ी से बचाया जा सके।