मेक्सिको: पुरातत्वविदों ने महलों, पिरामिडों के साथ 1,500 साल पुराने मय शहर की खोज की

in #facts2 years ago

पिछले हफ्ते एक आकर्षक खोज में, पुरातत्वविदों ने मेक्सिको के युकाटन क्षेत्र में एक अच्छी तरह से संरक्षित 1,500 साल पुराने मायन शहर का खुलासा किया। सदियों पुराना शहर Xiol- जिसका अर्थ है "मनुष्य की भावना" माया में - कहा जाता है कि देर से शास्त्रीय काल के दौरान लगभग 4,000 लोगों द्वारा बसाया गया था, ठीक 600 और 900 सीई के बीच।


मेक्सिको के युकाटन क्षेत्र में पाए गए पिरामिडों और महलों वाला 1,500 साल पुराना माया शहर

पिछले हफ्ते एक आकर्षक खोज में, पुरातत्वविदों ने एक अच्छी तरह से संरक्षित 1,500 साल पुरानी खोज कीमायाशहर मेंयुकेटनका क्षेत्रमेक्सिको, स्थानीय मीडिया ने शुक्रवार को सूचना दी।
सदियों पुराना शहरज़िओल- जिसका अर्थ है "मनुष्य की भावना" माया में - कहा जाता है कि लगभग 4,000 लोगों ने देर से शास्त्रीय काल के दौरान, ठीक 600 और 900 सीई के बीच निवास किया था।

हालांकि, नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री (इनाह) फिर साइट पर कार्यभार संभाला।
युकाटन में आईएनएएच केंद्र के प्रतिनिधि आर्टुरो चाब कर्डेनस ने समाचार एजेंसी ईएफई को बताया, "इस माया शहर की खोज इसकी स्मारकीय वास्तुकला के लिए महत्वपूर्ण है और क्योंकि इसे निजी भूमि पर स्थित होने के बावजूद बहाल किया गया है।"
साइट की खुदाई करने वाले पुरातत्वविदों को पिरामिडों, महलों और प्लाज़ा की एक श्रृंखला मिली। जो चीज Xiol को और भी दिलचस्प बनाती है, वह है इसकी पुक-शैली की वास्तुकला - जो कि अचूक रूप से पहचानने योग्य है

Sort:  

Good

Ok