जुलाई तक शुरू होगा लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य, जानिए कब तक हो जाएगा तैयार

in #expressway2 years ago

Wortheum news,jitendra p yadav
लखनऊ से कानपुर एक्सप्रेस वे का काम जमीन पर शुरू होने में अभी समय लगेगा। इसके लिए कवायद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) द्वारा तेज कर दी गई है। लखनऊ से कानपुर के बीच बनने वाले एनई छह का काम जून से जुलाई के बीच जमीन पर शुरू करने की तैयारी है।

यह पहला राजमार्ग होगा, जहां एलीवेटेड रोड राष्ट्रीय राजामार्ग छह और नीचे राष्ट्रीय राजमार्ग 27 होगा। एक ही रूट पर दो राष्ट्रीय राजमार्ग का लाभ उठा सकेंगे यात्री। इस एक्सप्रेस वे के काम को खत्म करने की तिथि जून 2024 संभावित तिथि रखी गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग का काम एक साथ दो से तीन पैच में शुरू होगा।


एनएचएआइ अफसरों ने बताया कि आठ लेन के हिसाब से इसे डिजाइन किया गया है। शहीद पथ के निकट एनएच 27 से शुरू होकर बनी, कांठा, अमरसास को जोड़ने वाले और कानपुर के निकट एनएच 27 के जंक्शन को लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस को नए राष्ट्रीय राजमार्ग एनई छह के नाम से जाना जाएगा। लखनऊ से कानपुर जाने वाला एलीवेटेड रोड बनी के ऊपर से निकलते हुए करीब 18 किमी जाएगा, इसके बाद यह एलीवेटेड न होकर ग्रीन फिल्ड होकर निकलेगा।

इसके बनने से लखनऊ से कानपुर का सफर जो डेढ़ से दो घंटे में होता है, वह चालीस से पैंतालिस मिनट में पूरा हो सकेगा। वहीं सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि शहीद पथ से बनी तक सेंट्रल डिवाइडर पर सिंगल पिलर पर छह लेन का खाका खींचने की तैयारी है। इससे यहां जाम का ग्राफ होगा। वहीं उन्नाव से कानुपर के बीच ग्रीन फील्ड पर सड़क बनेगी, जो छह लेन की होगी और भविष्ट में इसका विस्तार किया जा सकेगा