त्रिवेणी कला संगम में मिट्टी से बने सामान की लगी प्रदर्शनी, स्टोन वेयर आर्ट से जुड़ी चीजें

in #exhibition2 years ago

नई दिल्ली: यदि आप मिट्टी से जुड़े हुए कला प्रेमी हैं और तरह-तरह की प्रदर्शनी देखने के शौकीन हैं तो आपके लिए मंडी हाउस के पास बना त्रिवेणी कला संगम सटीक जगह साबित होगी. दरअसल, यहां पर दिल्ली ब्लू पॉटरी ट्रस्ट के तत्वावधान में शानदार प्रदर्शनी का आयोजन किया (Exhibition of stone ware art items in delhi) गया. इसका शुभारंभ शनिवार को किया गया. यह प्रदर्शनी आम लोगों के लिए सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक चलेगी. यह प्रदर्शनी 5 अक्टूबर तक चलेगी.
768-512-16530348-thumbnail-3x2-art.webp
ऐसे में अगर आपको मिट्टी से बनी चीजें और उससे जुड़ी हर चीज पसंद है तो आपको दिल्ली ब्लू पॉटरी ट्रस्ट की प्रदर्शनी जरूर पसंद आएगी. यहां से आप मिट्टी की बनी हुई मूर्ति के अलावा घर के साज सजावट के लिए मिट्टी से बनाए हुए बर्तन जैसे प्लेट, कप अन्य ले सकते हैं.खास बात यह है कि यह सालों साल खराब नहीं होते हैं. अगर गलती से पानी में भी इन चीजों को डाल दिया जाए तो भी इन पर कोई असर नहीं पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसे बनाने के पीछे जो विधि प्रयोग में लाई जाती है, इसमें कलाकारों को काफी समय लगता है. अगर बीच में कही मूर्ति या बर्तन टूटते हैं तो इसे दोबारा से तैयार किया जाता है.क्या है खास इस प्रदर्शनी मेंः प्रदर्शनी में खास बात यह है कि कलाकारों ने अपनी अपनी तकनीक और मिट्टी का इस्तेमाल करते हुए शानदार पेंटिंग और मूर्ति बनाई है, जो की देखने में लोगों को काफी आकर्षित कर रहा है. इस कला को स्टोन वेयर (stone ware) कहा जाता है. इस प्रदर्शनी में कुल 10 कलाकारों के द्वारा बनाई गई मूर्तियों को प्रदर्शित किया गया है. इनमें कलाकार चित्रा शर्मा, गायत्री आप्टे, जसवीन सभरवाल, प्राची कौशिक, रश्मि शारदा, रेखा शिपुरकर, स्वाति मानसिंगका, सोनिया डिंगरा और उमा सहनी शामिल हैं.
आम दर्शक खरीद भी सकते हैंः इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित मूर्तियों और पेंटिंग का आम दर्शक दीदार करने के साथ इनकी खरीदारी भी कर सकते हैं. इस प्रदर्शनी में सबसे महंगी मूर्ति 30 हजार रुपये की है और बाकी के भी दाम तय किए गए हैं.
कैसे काम होता हैः कलाकार निपुणिका सिंह ने बताया कि यहां जो आप देख रहे हैं इसे स्टोन वेयर (stone ware) आर्ट कहते हैं. उन्होंने कहा कि देखने में यह प्रतीत नहीं होती है कि इन्हें मिट्टी से बनाया गया है. लेकिन यहां प्रदर्शित सभी मिट्टी से बनाए गए हैं.उन्होंने विधि के बारे में बताया कि सबसे पहले मिट्टी ली जाती है और इसे आटे की तरह गूंदा जाता है. जब तक कि हवा न निकल जाए. इसके बाद इसे हाई टेंपरेचर पर पकाया जाता है. इसके बाद इसका एक स्लैब बना लिया जाता है. फिर इस पर नक्काशी की जाती है और पकाया जाता है. फिर इस पर विभिन्न प्रकार के रंग उकेरे जाते हैं. इसके बाद फिर इसे पकाया जाता है. इसके बाद इसे एक फ्रेम में तैयार कर दिया जाता है और आपकी मिट्टी से बनी हुई चीज तैयार हो जाती है.