Tata ev नेक्सॉन ईवी के मालिक ने 2 साल और 68 हजार किमी के बाद बदलवाया बैटरी पैक,इतना खर्च

in #evmotors2 years ago

Wortheum news,
एक nexon कार मालिक के अनुसार : इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के मामले में टाटा मोटर्स फिलहाल देश में नंबर 1 पर है. Nexon EV Prime, Nexon EV Max, Tigor और हाल ही में लॉन्च हुई Tiago EV के साथ Tata ने अपने लोकप्रिय 4W पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रॉनिक का विस्तार किया है. इससे ईवी सेगमेंट पर टाटा की पकड़ और मजबूत होने की संभावना है.
भारत में एक नया कॉन्सेप्ट होने के बावजूद लोगो ने टाटा के इलेक्ट्रॉनिक वाहनों में अच्छी दिलचस्पी दिखाई है. सितम्बर 2022 के सेल्स चार्ट के मुताबिक, टाटा 82.80% इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के साथ टॉप पर मौजूद है. इनमें से सबसे ज्यादा बिकने वाली कार नेक्सॉन ईवी है. हालांकि, इलेक्ट्रिक कारों के मेंटेनेंस को लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है.

लोगों के मन में अभी भी कार की लाइफ और उसकी बैटरी लाइफ को लेकर संशय बना हुआ है. लेकिन इस बीच एक यूजर ने बैटरी बदलवाकर कुछ हद तक इसे समझने में मदद की है.
नेक्सन ईवी बैटरी और मोटर की कीमत
पेट्रोल/डीजल कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक कारें महंगी होती हैं. इसका मुख्य है कारण है बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर. हाल ही में, एक नेक्सॉन ईवी यूजर ने सोशल मीडिया पर खुलासा किया है कि इसकी बैटरी की कीमत 7 लाख रुपये पड़ी है, जबकि एक अन्य Nexon EV के मालिक ने इसकी कीमत 4,47,489 बताई है.
इसमें कोई शक नहीं है कि ये बहुत महंगे पार्ट्स हैं, लेकिन ये वारंटी के अंतर्गत आते हैं. बता दें, Tata Nexon बैटरी पर 8 साल की 1.6 लाख किलोमीटर की वारंटी दे रही है. यदि इस अवधि में बैटरी खराब हो जाती है, तो आपको एक नई बैटरी मुफ्त मिलेगी.
कर्नाटक के Nexon EV मालिक ने दो साल में 68,000 किमी की दूरी तय की. इस दौरान रेंज काफी कम हो गई थी. क्योंकि यह वारंटी में थी इसलिए टाटा मोटर्स ने पुरानी बैटरी को बिना किसी अतिरिक्त लागत के एक नई बैटरी से बदल दिया.