बिजली उत्पादन में देश आत्मनिर्भर बना- जिपं. सीईओ श्री रावत*

in #event2 years ago

IMG-20220729-WA0029.jpg

बिजली उत्पादन में देश आत्मनिर्भर बना- जिपं. सीईओ श्री रावत*

उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य ऊर्जा कार्यक्रम चचाई में सम्पन्न

नुक्कड़ नाटक मंचन के माध्यम से दिया गया जनजागरूकता का संदेश

अनूपपुर 29 जुलाई 2022/ आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार मध्यप्रदेश की ऊर्जा विभाग तथा जिला प्रशासन के तत्वावधान में बिजली महोत्सव उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य ऊर्जा -2047 कार्यक्रम का आयोजन अमरकंटक ताप विद्युत केन्द्र चचाई के आफीसर्स क्लब में आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सोजान सिंह रावत उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अमरकंटक ताप विद्युत केन्द्र चचाई के मुख्य अभियंता श्री एस.पी. तिवारी ने की। विशिष्‍ट अतिथि के तौर पर म.प्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमि. की अधीक्षण अभियंता श्रीमती प्रमा पाण्डेय, एसडीएम अनूपपुर श्री कमलेश पुरी, जनपद पंचायत जैतहरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुगन्ध प्रताप सिंह उपस्थित थे।

कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन से की गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सोजान सिंह रावत ने कहा कि भारत ने ऊर्जा खपत से भी अधिक ऊर्जा हासिल कर ली है। बिजली उपलब्धता व्यवस्था में काफी सुधार हुए हैं। साथ ही बिजली व्यवस्था में निरन्तर सुधार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिजली जीवन का मुख्य आधार बन गया है। बिजली के रुकावट से अब जनजीवन प्रभावित हो जाता है। विद्युत व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए विद्युत विभाग के अधिकारी-कर्मचारी आंधी, तूफान, बारिश आदि परिस्थितियों में भी पूरे दम-खम के साथ विद्युत व्यवस्था को बनाए रखने के लिए कर्तव्य भाव का निर्वहन करते हैं। उन्होंने कहा कि उर्जा प्रकृति प्रदत्त है। बिजली उत्पादन में धीरे-धीरे हम आत्मनिर्भर बन गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी उपभोक्ताओं को बिजली व्यवस्था में निरन्तर और सुधार होता रहे इसके बावत सभी को समय पर बिजली बिल का भुगतान कर देश के विकास में अपना योगदान देना चाहिए। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अमरकंटक ताप विद्युत केन्द्र चचाई के मुख्य अभियंता श्री एस.पी. तिवारी ने बिजली के उत्पादन के संबंध में प्रकाश डालते हुए कहा कि अब ऊर्जा के अन्य विकल्पों पर भी तेजी से कार्य हो रहा है, जो समय की आवश्‍यकता है। अक्षय उर्जा सोलर पैनल आदि नई व्यवस्थाओं से ऊर्जा का उत्पादन देश को बल प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत का राष्ट्रीय ग्रिड अब दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत ग्रिड के रूप में उभर रहा है। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि म.प्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमि. की अधीक्षण अभियंता श्रीमती प्रमा पाण्डेय ने विद्युत विभाग की योजनाओं की जानकारी देते हुए आम नागरिकों को इसका लाभ उठाने की अपील की गई। उन्होंने कुसुम सोलर पम्प पर दी जाने वाली सब्सिडी तथा सोलर पैनल लगाकर अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में भेजकर बिजली बिल कम करने की व्यवस्था की जानकारी दी। उन्होंने सभी से बिजली विभाग की योजनाओं का लाभ उठाते हुए पर्यावरण संरक्षण में अपना दायित्व निभाने की अपील की। कार्यक्रम में एनटीपीसी के उप महाप्रबंधक श्री कन्हैयालाल ने स्वागत उद्बोधन देते हुए उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य उर्जा 2047 के उद्देश्‍यों से अवगत कराते हुए बताया कि यह देशव्‍यापी समारोह न सिर्फ पावर सेक्टर की उपलब्धियों का जश्‍न मनाने के लिए है, बल्कि यह प्रण लेने के भी है कि वर्ष 2047 तक जब भारत की स्वाधीनता के 100 वर्ष पूरे होंगे देश का हर नागरिक उर्जा से सम्पन्न तथा उर्जा एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रतिबद्ध होगा। कार्यक्रम का संचालन पीआरओ श्री अमित श्रीवास्तव ने तथा आभार प्रदर्शन म.प्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमि. के कार्यपालन यंत्री श्री राकेश अम्पुरी ने किया। कार्यक्रम में एनटीपीसी के प्रबंधक श्री मुकेष, एटीपीसी चचाई के पीआरओ श्री दिनेश पटेल, ग्राम पंचायत केल्हौरी के सचिव श्री संजय सिंह परिहार ने उल्लेखनीय सहयोग प्रदान किया।  

पॉवर सेक्टर की उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्मों का हुआ प्रदर्शन

उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य ऊर्जा के अंतर्गत जिले के जैतहरी विकासखण्ड के चचाई में आयोजित कार्यक्रम में विद्युत उपलब्धियों तथा जानकारी पर आधारित लघु फिल्म यूनिवर्सल हाउसहोल्ड इलेक्ट्रीफिकेशन, ग्रामीण विद्युतीकरण, विद्युत वितरण पर आधारित तथा केपिसिटी एडिशन वन नेशन वन ग्रिड, अक्षय ऊर्जा तथा उपभोक्ता अधिकार से संबंधित लघु फिल्म का प्रदर्शन आमजनों के समक्ष किया गया। कुसुम नव ऊर्जा पर आधारित तथा बदलाव विषय पर आधारित नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति डियर इंडिया सोशल सोसायटी के श्री ललित दुबे, श्री प्रकाश राव के नेतृत्व में दल द्वारा तथा सीएम राईस मॉडल स्कूल पुष्पराजगढ़ के रोशनी उराव व अनीता ठाकुर के नेतृत्व में दल द्वारा करमा नृत्य की प्रस्तुति तथा शा. उ.मा.वि. चचाई के प्राचार्य के नेतृत्व में विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति गीत पर नृत्य की प्रस्तुति व उर्जा संरक्षण पर आधारित नाटक का मंचन स्कूली बच्चों द्वारा किया गया।