हर गांव तक बिजली पहुंचाने हुए सार्थक प्रयास - खाद्य मंत्री श्री सिंह*

in #event2 years ago

IMG-20220727-WA0024.jpg

विद्युत क्षेत्र में हासिल हुई अनेक उपलब्धियां - कलेक्टर

उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य ऊर्जा के तहत पपरौड़ी (खूंटाटोला) में सम्पन्न हुआ आयोजन

अनूपपुर 27 जुलाई 2022 - हर घर हर गांव तक बिजली पहुंचाने के लिए भारत सरकार और मध्यप्रदेश सरकार प्रतिबद्धता के साथ तेजी से कार्य कर रही है। पिछले वर्षों में हर गांव तक बिजली पहुंचाने के सार्थक प्रयास हुए हैं। छूटे हुए टोले-मजरे तक विद्युत की आपूर्ति आगामी समय में सुनिश्चित हो जाएगी। उक्ताशय के विचार मध्यप्रदेश शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने ग्राम पंचायत पपरौड़ी (खूंटाटोला) परिसर में आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य ऊर्जा कार्यक्रम के मुख्य आतिथ्य के आसंदी से व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने की। इस अवसर पर विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष श्री रामदास पुरी व श्री अनिल गुप्ता, विद्युत विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री राकेश अम्पुरी, एनटीपीसी के प्रबंधक श्री मुकेश तथा ग्राम पंचायत पपरौड़ी के सरपंच सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधिगण, ग्रामीण महिलाएं एवं पुरुष, इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिन्ट मीडिया के पत्रकार उपस्थित थे।

  खाद्य मंत्री श्री सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जब वह स्कूली शिक्षा अध्ययन कर रहे थे। उस दौरान उनके क्षेत्र में बिजली नही थी। धीरे-धीरे बिजली की पहुंच अब सभी गांवों तक हो गई है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क व बिजली बुनियादी आवश्‍यकताओं में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि जिले के सभी क्षेत्रों में बिजली की उपलब्धता के लिए हर संभव प्रयास कर पर्याप्त धनराशि की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के प्रयास उनके द्वारा किए जा रहे हैं। खाद्य मंत्री श्री सिंह ने कहा कि गांवों में पर्याप्त बिजली की उपलब्धता के लिए सतत कार्य किए जा रहे हैं। जिससे गांववासियों को बिजली की आपूर्ति निर्बाध प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि अमरकंटक थर्मल पावर स्टेशन चचाई में नई पावर यूनिट के लिए कोल इंडिया और पावर जनरेशन कंपनी के बीच समझौता हस्ताक्षर हो चुका है। शीघ्र ही इस दिशा में किए गए कार्य के सार्थक परिणाम परिलक्षित होंगे। उन्होंने उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य ऊर्जा कार्यक्रम आयोजन के लिए एनटीपीसी, जिला प्रशासन तथा विद्युत विभाग के प्रयासों की सराहना की।  

इस अवसर पर कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने कहा कि विद्युत क्षेत्र में अनेक उपलब्धियां पिछले कुछ वर्षों में हासिल हुई हैं। भारत सरकार की योजनाओं के साथ ही मध्यप्रदेश शासन की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सुदूर ग्रामीण अंचलों को विद्युत की सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका, ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य शासन को उल्लेखनीय उपलब्धि मिली है। उन्होंने जिले में बैगा बाहुल्य ग्रामों के विद्युतीकरण कार्य, बीपीएल कनेक्‍शन, पम्प योजना में विद्युत उपलब्धता तथा नवीन विद्युत कनेक्‍शनधारियों के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि विद्युत विभाग के द्वारा अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिसका बड़ी संख्या में लाभ जिले के उपभोक्ताओं को प्राप्त हो रहा है। उन्होंने विद्युत देयकों में छूट तथा सब्सिडी का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे विद्युत उपभोक्ताओं को संबल मिला है। उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य ऊर्जा के तहत विद्युत उपलब्धियों पर आधारित कार्यक्रमों तथा योजनाओं के प्रचार-प्रसार की प्रशंसा करते हुए इसका लाभ प्रत्येक नागरिकों को उठाने का आव्हान किया। इस अवसर पर कार्यक्रम आयोजक एनटीपीसी के उप महाप्रबंधक मानव संसाधन श्री कन्हैयालाल ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कार्यक्रम के उद्देश्‍य पर प्रकाश डाला। 

उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्मों का हुआ प्रदर्शन

उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य ऊर्जा के अंतर्गत जिले के जैतहरी विकासखण्ड के ग्राम पंचायत पपरौड़ी (खूंटाटोला) में आयोजित कार्यक्रम में विद्युत उपलब्धियों तथा जानकारी पर आधारित लघु फिल्म यूनिवर्सल हाउसहोल्ड इलेक्ट्रीफिकेशन, ग्रामीण विद्युतीकरण, विद्युत वितरण पर आधारित तथा केपिसिटी एडिशन वन नेषन वन ग्रिड, अक्षय ऊर्जा तथा उपभोक्ता अधिकार से संबंधित लघु फिल्म का प्रदर्शन आमजनों के समक्ष किया गया। कुसुम नव ऊर्जा पर आधारित तथा बदलाव विषय पर आधारित नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति के साथ स्कूली बच्चों के दल द्वारा करमा नृत्य व स्टोरी ऑफ सोल्जर की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम का संचालन पीआरओ श्री अमित श्रीवास्तव द्वारा किया गया। आभार प्रदर्शन विद्युत विभाग के अधीक्षण यंत्री प्रमा पाण्डेय द्वारा किया गया।

Sort:  

9 दिन नवरात्रि के और अब 9 दिन वार्दियम के शेष ।
अब अपने सपनो को पूरा करने के लिए उलटी गिनती शुरू हो गई है।
सपनो को पूरा करने के लिए खूब लाईक करे, कामेंट करे, तभी तो आप सभी के सपने पूरे होगे।
एक्सचेंज में आने से पहले ज्यादा से ज्यादा क्वाईन बना ले।
🙏🙏🙏🙏