विराजे प्रथम पूज्य, घरों से पंडाल तक

in #event2 years ago

IMG-20220901-WA0012.jpgगणेशोत्सव का उल्लास, 10 दिवसीय पर्व की शुरुआत, विशेष मुहूर्त में पूजन-अनुष्ठान, गणपति बप्पा के सुबह से शाम तक जयकारे
अनूपपुर। भारतीय संस्कृति में प्रथम पूज्य सिद्धि विनायक भगवान गणेश का पावन पर्व प्रारंभ होते ही शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण अंचलों के सार्वजनिक स्थानों एवं घर-घर विधि विधान के साथ शुभ मुहूर्त में पूजा-अर्चना, आरती, वंदना के साथ भगवान गणेश की स्थापना की गई। उत्सव का उल्लास सनातनी हिंदू घरों से लेकर पंडालों तक नजर आया। कई जगह प्रथम पूज्य की प्रतिमा विराजित की गई। 31 अगस्त से लेकर 9 सितंबर तक चलने वाले गणेश उत्सव पर्व को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह का वातावरण में दिखाई दिया। कोयलांचल नगर के अमलाई दुर्गा मंदिर के पास विराजे गणपति आपका गणेश उत्सव समिति द्वारा प्रतिमा स्थापित की गई और शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र से बड़ी संख्या में आए लोगों ने प्रतिमाओं की खरीदी की ढोल धमालों के साथ जयकारे बुधवार को मूर्तिकारों के यहां शहरी एवं ग्रामीण अंचलों से सार्वजनिक गणेश उत्सव समितियों का प्रतिमाएं अपने-अपने गंतव्य स्थानों पर लेकर जाने के कारण प्रातः काल से लेकर देर शाम तक ट्रैक्टर ट्रॉली, ऑटो वाहन, हाथ ठेला, मोटर साइकिल, साइकिल, पैदल एवं सिर पर रख कर ले जाते दिखाई दिए। समितियों के पदाधिकारी एवं सदस्यगण ढोल धमाकों के साथ गणपति बप्पा मोरिया के जयघोष के नारे लगाते दिखाई दिए, शहरी क्षेत्र में इस वर्ष लगभग 30 के ऊपर गणेश प्रतिमाओं की स्थापना होने की संभावना है। वहीं ग्रामीण अंचलों में सैकड़ों की संख्या में गणेश प्रतिमाएं विधि विधान के साथ स्थापित किए जाने की जानकारी मिली साथ ही विशेष साज सज्जा के साथ भगवान गणेश की पूजा अर्चना की गई। आपका गणेश उत्सव समिति दुर्गा मंदिर अमलाई के सदस्य कैलाश गोटिया, रविंद्र गौतम, रोहित गोटिया, अंशुल गोटिया, छोटू गोटिया, प्रभात, निखिल सिंह एवं समस्त श्रद्धालु गण उपस्थित रहे।

Sort:  

Please like my post

हम सभी को एक दूसरे की खबरों को लाइक कमेंट कर एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए तो फिर आज से ही यह नियम बना ले की हम सभी एक दूसरे की खबरों को लाइक कमेंट करेंगे। इसी से हमारा पावर बढ़ेगा प्लीज लाइक करे कमेंट करे।

Nice