एशिया का सबसे बड़ा एथनाल प्लांट का शीघ्र होगा उद्घाटन,साढ़े तीन लाख लीटर प्रतिदिन होगा प्रोडक्शन

in #ethanol2 years ago

IMG_20220928_165600.jpg

गोण्डा।उ0प्र0सरकार द्वारा दिए गए साढ़े चार सौ करोड़ की लागत से तीन लाख 43 हजार लीटर प्रतिदिन एथेनॉल का प्रोडक्शन करने वाला एशिया का सबसे बड़ा पूरी तरह से अटोमेटिक मल्टी प्लांट की सौगात आने वाले 15 अक्टूबर से शुरू होने की तैयारी में मैजापुर चीनी मिल तैयार है।यहां गन्ने के जूस और चावल से तैयार होगा एथनाल।
जिले में बलरामपुर चीनी मिल की शाखा मैजपुर चीनी मिल में पिछले वर्ष प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ ने चार सौ पचास करोड़ की लागत से एशिया के सबसे बड़े एथनाल प्लांट का सौगात दिया था,जो बनकर तैयार हो गया और ट्रायल भी चल रहा है 15 अक्टूबर को उद्घाटन की तैयारी है।
प्लांट के सीजीएम संदीप अग्रवाल ने बताया कि एशिया का सबसे बड़ा पहला मल्टी फुल्ली आटोमेटिक प्लांट है यहां गन्ने का जूस और चावल से प्रतिदिन 3 लाख 43 हजार लीटर एथनाल का प्रोडक्शन होगा,गन्ने की पेराई की क्षमता भी 3 हजार टन से बढ़ा कर 4 हजार 42 सौ टन प्रति दिन कर रहे है।प्रति दिन साढ़े सात हजार कुंतल चावल की खपत होगी अब तक जो चावल खराब हो जाता था खाने लायक नही होता था अब इससे एथनाल बनेगा। इस प्लांट के लगने की किसानों की आय बढ़ेगी वही प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से सैकड़ो लोगो को रोजगार मिलेगा।IMG_20220928_165518.jpg