इटावा:मुख्य विकास अधिकारी के नेतृत्व में सर्पदंश जागरूकता कार्यक्रम किया गया

in #etawah2 years ago

इटावा सर्प पहचान ,सर्पदंश जागरूकता कार्यक्रम सभी विद्यालयों के लिये महत्वपूर्ण -उमानाथ बीएसए,इटावा

इटावा सर्प पहचान सर्पदंश उपचार विषय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ

इटावा। मुख्य विकास अधिकारी के दिशा निर्देशन में बेसिक शिक्षा अधिकारी के सहयोग से पर्यावरण एवं वन्यजीव संरक्षण के लिये कार्यरत संस्था ओशन ऑर्गनाइजेश फ़ॉर कंजर्वेशन ऑफ इन्वायरनमेंट एंड नेचर के द्वारा स्कूल सेफ्टी (एसडीएमपी) स्कूल डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान के तहत राज्य आपदा विषय सर्प पहचान सर्पदंश उपचार व सर्पों का महत्व विषय पर आधारित जागरूकता कार्यक्रम बेसिक शिक्षा विभाग के मीटिंग हॉल में आयोजित किया गया। जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे बेसिक शिक्षा अधिकारी उमानाथ व विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारी डॉ मिथिलेश दीक्षित व ओशन महासचिव सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी एवं डॉ पीयूष दीक्षित ने संयुक्त रूप से माँ सरस्वती को प्रणाम कर पुष्प अर्पण कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया। स्वागत के बाद मिशन स्नेकबाइट डेथ फ्री इंडिया के यूपी कोर्डिनेटर वन्यजीव विशेषज्ञ सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी ने कस्तूरबा गांधी की छात्राओं को प्रोजेक्ट स्लाइड के माध्यम से सर्पों के चित्र दिखाकर समझाते हुये कहा कि,सर्प अक्सर ही हमारे आस पास हमे कभी भी दिखाई दे ही जाते है, और हम सब उन्हें देखकर बेहद डर जाते है या कभी कभी अनजाने में हम सर्पदंश का शिकार भी हो जाते है तब यह जानना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है कि,हमे तुरंत ही निकट के अस्पताल जाकर चिकित्सक के निर्देशानुसार एंटीवेनम ही लगवाना चाहिये। जान लीजिए कि,हमारे आस पास दिखाई देने वाले सभी सर्प जहरीले नही होते है हमें उनसे वेवजह ही बिल्कुल भी डरना नही चाहिये। सभी सर्प किसान मित्र भी होते है जो चूहों को खाकर पर्यावरण संतुलन बनाये रखने में अपनी अहम भूमिका निभाते है। सम्पूर्ण भारत मे पाई जाने वाली बिग फोर प्रजाति में केवल कोबरा,करैत व रसल वाइपर ही हमारे जनपद में अभी तक देखा गया है। इसके अलावा सभी सर्पों की प्रजातियां जहरीली नही है। कार्यक्रम में बच्चों को एक पोस्टर व फ़िल्म के माध्यम से भी जागरूक भी किया गया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी इटावा उमानाथ ने महत्वपूर्ण विषय पर आधारित जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन के लिए संस्था ओशन व डॉ आशीष त्रिपाठी को विशेष धन्यवाद देते हुये कहा कि, आज इतनी महत्वपूर्ण जानकारी मिलने के बाद यदि हमारे सभी शिक्षक अपने अपने विद्यालय व सभी रसोइया अपनी किचिन को स्वच्छ रखेंगे तो जहरीले सर्प व अन्य जीव भी उनसे दूर रहेंगे और वे सभी सुरक्षित भी रहेंगे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारी डॉ मिथिलेश कुमारी दीक्षित पूर्व सदस्य /न्यायिक मजिस्ट्रेट किशोर न्याय बोर्ड इटावा सेवानिवृत्त विभागाध्यक्ष समाजशास्त्र विभाग के के पी जी कॉलेज इटावा
ने कहा कि,इस बेहद ही महत्वपूर्ण सर्प जागरूकता कार्यक्रम की जीवनोपयोगी जानकारी आज के समय की महती आवश्यकता है जिसकी छोटी छोटी महत्वपूर्ण जानकारी प्रत्येक शिक्षक व बच्चे तक पहुँचनी चाहिये। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के समन्वयक विनय तिवारी ने कहा कि,आज का यह जागरूकता कार्यक्रम अनूठा व बेहद ही ज्ञानवर्धक था इसके आयोजन से हमारे विद्यालय के बच्चों व शिक्षकों का सर्पों के प्रति अब भय बिल्कुल ही समाप्त हो गया है मेरा यही कहना है कि यह विशेष कार्यक्रम सभी विद्यालयों में आयोजित होना चाहिये जिससे कि समाज मे सर्पदंश के प्रति जागरूकता बढ़े व अंधविश्वास खत्म हो सके। आज बच्चों ने इस कार्यक्रम में सर्पों को पहचानने के साथ सर्पदंश के बाद का प्राथमिक उपचार भी सीखा व सभी जानकारी पाकर सभी बेहद ही खुश हुये । कार्यक्रम में 78 बच्चो ने प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम में डॉ पीयूष दीक्षित डिस्ट्रिक्ट कोर्डिनेटर ओशन ने बच्चों को सर्पों के बारे में पोस्टर के माध्यम से समझाया और कहा कि सर्पो से वेवजह ही न डरे सभी सर्प जहरीले नही होते है। कार्यक्रम में संजीव चतुर्वेदी एसआरजी, विनय तिवारी जिला समन्वयक बालिका शिक्षा,केजीबीवी,ज्ञानेंद्र सिंह डीसी प्रशिक्षण ,शिक्षिका वंदना दीक्षित,गुंजन दीक्षित, एकता गुप्ता,रश्मि आर्या, रन्नो शर्मा की उपस्थिति प्रमुख रही।

रामकुमार राजपूत
ब्यूरो रिपोर्ट
इटावा उत्तर प्रदेश
मो-9411242039IMG-20220514-WA0042.jpg