Gonda News: गोस्वामी तुलसीदास के नाम पर स्थापित हो विश्वविद्यालय

गोंडा 4 सितंबर : (डेस्क) डॉ. स्वामी भगवदाचार्य ने योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर मांग की।राज्य सरकार ने प्रत्येक जिले में एक विश्वविद्यालय खोलने का निर्णय लिया है।गोस्वामी तुलसीदास का जन्म गोंडा के करनैलगंज तहसील के परसपुर ब्लॉक में राजापुर गांव में हुआ था।

1000050706.jpg

गोंडा के सनातन धर्म परिषद के अध्यक्ष डॉ. स्वामी भगवदाचार्य ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर गोंडा में गोस्वामी तुलसीदास के नाम पर एक विश्वविद्यालय की स्थापना की मांग की है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने प्रत्येक जिले में एक विश्वविद्यालय खोलने का निर्णय लिया है, जो एक स्वागत योग्य कदम है।

गोंडा जिले में अभी तक कोई विश्वविद्यालय नहीं है, जबकि गोस्वामी तुलसीदास, जो विश्व प्रसिद्ध श्रीरामचरित मानस के रचनाकार हैं, का जन्म गोंडा के करनैलगंज तहसील के परसपुर ब्लॉक में राजापुर गांव में हुआ था। डॉ. भगवदाचार्य ने कहा कि इस ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व को देखते हुए गोंडा में गोस्वामी तुलसीदास के नाम पर विश्वविद्यालय की स्थापना की जानी चाहिए।

इस मांग के समर्थन में गोंडा के बुद्धिजीवियों ने एक बैठक आयोजित की, जिसमें उन्होंने आंदोलन की रणनीति पर चर्चा की। बैठक में यह तय किया गया कि मुख्यमंत्री से भेंट कर इस संबंध में एक मांग पत्र सौंपा जाएगा। डॉ. भगवदाचार्य ने कहा कि गोस्वामी तुलसीदास की जन्मभूमि पर विश्वविद्यालय की स्थापना से न केवल शिक्षा का स्तर बढ़ेगा, बल्कि यह क्षेत्र की सांस्कृतिक धरोहर को भी संरक्षित करेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि गोस्वामी तुलसीदास का जन्म स्थान राजापुर में उनके पिता आत्मा राम के नाम से दर्जनों एकड़ जमीन है। इस भूमि पर पुलिस चौकी स्थापित करने का प्रस्ताव भी आया था, जो शासन में पहुंच चुका है।

इस प्रकार, गोंडा में गोस्वामी तुलसीदास के नाम पर विश्वविद्यालय की स्थापना की मांग न केवल शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम होगा, बल्कि यह क्षेत्र की सांस्कृतिक पहचान को भी मजबूत करेगा।