2019 वाली गलती नहीं दोहराएगी BJP, 2024 चुनाव के लिए बनाया Mission 144 का प्लान

in #election2 years ago

1360360-mdamtttshy.jpgLoksabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी मिशन 2024 के लिए अभी से अलर्ट मोड में दिखाई दे रही है. भाजपा की तैयारी को देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि पार्टी एक बार फिर विपक्षियों को धूल चटाने के लिए हर तिकड़म आजमाएगी. दरअसल 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी को 144 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था. इस बार पार्टी का इन सीटों पर अभी से फोकस है. सभी सीटों के लिए मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है. आइये आपको बताते हैं भाजपा इन सीटों पर विपक्ष को हराने के लिए क्या रणनीति अपनाने वाली है?भाजपा पिछले लोकसभा चुनाव में हारी सीटों पर पीएम मोदी की मेगा रैलियां आयोजित करेगी. भाजपा अभी कई राज्यों में 100 प्रतिशत सीटें जीती हुई है. राजस्थान, गुजरात, हिमाचल, हरियाणा, उत्तराखंड और दिल्ली में बीजेपी ने पिछले लोकसभा चुनाव में सभी सीटें जीती थी. मध्यप्रदेश में एक सीट छोड़कर भाजपा ने सभी सीटों पर जीत हासिल की थी.

BJP को सता रहा ये डर

इनमें से कई राज्यों में भाजपा को नुकसान का अंदेशा है. यानी 2024 में इन राज्यों में लोकसभा की सीटें कम हो सकती हैं. इसलिये इसकी भरपाई के लिए भाजपा की 144 हारी सीटों पर पैनी नजर है. वैसे भाजपा इन 144 में से 40 प्रतिशत सीटों पर बहुत कम अंतर से हारी थी. पार्टी को उम्मीद है कि सही रणनीति और पीएम मोदी के करिश्मे से इन सीटों में से अधिकतर को जीता जा सकता है. इन्हें जीतने के लक्ष्य के साथ पार्टी अब रणनीति तैयार करने में जुट गई है.

144 सीटों पर विशेष फोकस

बता दें कि पहले इन सीटों पर मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी गई और अब पीएम मोदी की कई रैलियों को आयोजित करने का कार्यक्रम बनाया गया है. ऐसी 144 सीटें हैं जहां पिछले चुनाव में बीजेपी दूसरे या तीसरे नंबर पर आई थी. पिछली समीक्षा बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने कई मंत्रियों को इन सीटों का दौरा न करने के लिए लताड़ा था. मंत्रियों के प्रवास के बाद अब गृह मंत्री अमित शाह भी देश भर में ऐसी सीटों का दौरा कर रहे हैं.

इन सीटों पर जीत चाहती है भाजपा

तीसरे चरण में पीएम मोदी की विशाल रैलियां कराने का फैसला किया गया है. इन सीटों में सोनिया गांधी की रायबरेली, मुलायम सिंह यादव की मैनपुरी, सुप्रिया सुले की बारामती, नकुल नाथ की छिंदवाड़ा जैसी सीटें शामिल हैं. इन सीटों को जीतने की रणनीति बनाने के लिए बीजेपी आलाकमान ने एक समिति भी बनाई है जो इन सीटों से जुड़े मुद्दों, समस्याओं, लाभार्थियों आदि की विस्तृत जानकारी जुटा रही है ताकि प्रचार में इनका इस्तेमाल हो सके.
बीजेपी महासचिव विनोद तावड़े इन सभी सीटों की रणनीति का संयोजन कर रहे हैं. यानी 2024 लोकसभा चुनाव की जीत के लिए बीजेपी को पीएम मोदी के करिश्मे पर पूरा भरोसा है.

Sort:  

Please like me bro

Ok