पीएम किसान योजनांतर्गत 31 जुलाई ईकेवाईसी कराने अंतिम तिथि

in #ekyc2 years ago

PM-Kisan-E-KYC.jpg

मंडला . अपर कलेक्टर से प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश शासन राजस्व विभाग भोपाल एवं आयुक्त भू-अभिलेख मप्र द्वारा आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में दिए गए के निर्देशानुसार पी.एम. किसान योजना हेतु ईकेवाईसी आधार वेस्ड भुगतान हेतु 31 जुलाई तक अभियान चलाने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि 31 जुलाई 2022 ईकेवाईसी कराने की अंतिम तिथि है इसके बाद ईकेवाईसी से लंबित कृषक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किश्त प्राप्त नहीं कर पायेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हितग्राहियों को वर्ष में कुल 6000 रूपये की राशि हस्तांतरित की जाती है। अब तक 11 किस्तों का लाभ हितग्राहियों को प्राप्त हो चुका है। माह जुलाई 2022 के उपरांत 12वी किस्त आधार से बैंक खाता में उन हितग्राहियों को प्रदान की जायेगी जिनके द्वारा ईकेवाईसी की कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी है। वर्तमान में जिले में पीएम किसान योजना के हितग्राहियों का ईकेवाईसी का कार्य मात्र 52 प्रतिशत ही पूर्ण हो सका है। इस हेतु हितग्राहियों की 12वी किश्त के भुगतान के लिये पी.एम. किसान पोर्टल पर ई.के.वाई.सी एवं आधार से बैंक खाता लिंकिंग की कार्यवाही अनिवार्य रूप से माह 31 जुलाई 2022 में अभियान चलाकर करें।

जिला मंडला अंतर्गत पी.एम.किसान योजना के तहत लाभान्वित हितग्राहियों के ईकेवाईसी एवं आधार से बैंक खाता लिंकिंग की कार्यवाही अभियान चलाकर 31 जुलाई तक कार्य पूर्ण करने हेतु पटवारियों को आदेशित करें। सर्वाधिक लम्बित ग्रामों को चिहिन्त कर स्थानीय सीएससी सेन्टर से वहाँ कार्यशाला आयोजित की जायें। उक्त कार्य का पर्यवेक्षण एवं समयावधि मे पूर्ण करने हेतु अनुभाग स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसील स्तर पर तहसीलदार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाता है, जो प्रतिदिन की प्रगति से कलेक्टर कार्यालय को अवगत करायेंगे। उक्त कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।