बिहार में 10वीं कक्षा की टॉपर बनना चाहती हैं पत्रकार और ये जर्नलिस्ट हैं उनके आदर्श

in #education2 years ago

WORTHEUM: PUBLISHED BY, SURENDRA PRATAP
रवीश कुमार उनके पसंदीदा पत्रकार हैं.
SP.webp
बिहार बोर्ड (बीएसईबी) ने बुधवार को मैट्रिक यानी 10वीं कक्षा के रिज़ल्ट्स जारी कर दिए. ख़ास बात यह रही कि जहां इंटर के नतीजों में लड़कों ने टॉप किया था. वहीं मैट्रिक की परीक्षाओं में लड़कियों ने बाज़ी मारी है.

राज्य में मैट्रिक टॉपर एक लड़की है. इतना ही नहीं टॉप थ्री में रहने वाली तीन लड़कियां हैं. दिलचस्प है कि पहली टॉपर और तीसरी टॉपर सहेलियां हैं.

बिहार बोर्ड के माध्यम से 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या 16.11 लाख थी. इन तमाम छात्रों के बीच बिहार के औरंगाबाद ज़िले की रहने वाली रामायणी रॉय ने 500 में से 487 नंबर लाकर राज्य में टॉप किया है.

उनकी सहेली प्रज्ञा कुमारी राज्य में तीसरे स्थान पर हैं.

कोविड के दौरान पढ़ाई की चुनौतियां पर पूछे जाने पर रामायणी कहती हैं, "कोविड में दिक्कत तो रही ही लेकिन मां और दादी शिक्षक रही हैं और पिताजी वेटरनरी डॉक्टर हैं तो घर में शुरू से पढ़ाई-लिखाई का माहौल रहा है. छोटा भाई भी सैनिक स्कूल भुवनेश्वर (ओडिशा) का टॉपर है."
SS.webp
रामायणी को विश्वास था कि वो टॉप थ्री में ज़रूर आएंगी

रामायणी की योजना

जब हमने रामायणी से भविष्य के सपने के बारे में पूछा तो उनका कहना था कि वह पत्रकार बनना चाहती हैं और जो हो रहा है, उसके बजाय जो होना चाहिए उस पर ख़बर करना चाहती हैं.

रवीश कुमार उनके पसंदीदा पत्रकार हैं.

रवीश कुमार को क्यों पसंद करती हैं? इस सवाल पर रामायणी ने कहा, "पहली बात तो ये कि रवीश बिहार के हैं और दूसरा उनका लहजा मुझे बहुत पसंद है."

वो रवीश को टेलीविज़न और यूट्यूब पर देखती-सुनती हैं. उनसे काफी कुछ सीखती हैं.
SURENDRA PRATAP