आखिर गलत कौन…शिक्षक, छात्र-छात्राए या सोशल मीडिया

in #education2 years ago

शिक्षक दिवस पर सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो पर बबाल
आखिर गलत कौन…शिक्षक, छात्र-छात्राए या सोशल मीडिया
विद्यालय प्रांगण में अनुशासनहीन गाने में डांस कर रहे थे छात्र-छात्राएं
शिक्षको के सम्मान में 1500 छात्रों ने जांच के लिऐ एसडीएम को सौपे ज्ञापन
——————
शिक्षक दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मनोरंजन छात्र-छात्राओं के द्वारा विद्यालय प्रांगण में अनुचित गाने बजाकर उलझकूद करते सोशल मीडिया में वीडियों वायरल हुआ था, जिसके बाद कार्यवाही के लिए कई संगठन व जिला प्रशासन हरकत में आया, लेकिन शिक्षकों के बचाओं के लिए सभी कार्यवाही छात्र अपने जिम्में लेते हुए कोई गैर अनुशासनात्मक कार्य न करने की बात कहीं है।
IMG-20220906-WA0047-1024x577.jpg
पुष्पराजढ। शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लखौरा में लगभग 1600 छात्र छात्राऐ दर्ज है, जंहा शिक्षक दिवस पर असभ्य गाने पर शिक्षक सहित छात्र छात्राओ द्वारा डांस करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुई। जिसको लेकर विश्व हिन्दु परिषद बजरंग दल महाकोशल प्रांत जिला अनूपपुर के द्वारा अनुविभागीय दण्डाधिकारी पुष्पराजगढ को ज्ञापन सौंप कर मांग की गई की। शिक्षक दिवस पर शासकीय उच्चर मा0 वि0 लखौरा में उपस्थित शिक्षक शिक्षिकाओं के द्वारा छात्र छात्राओं के साथ मिलकर डी0जे0 पर असभ्य गाना बजाकर डांस कराया गया, जो विधि के मंशा के विपरीत है। शिक्षिको के द्वारा उक्त कृत अशोभनीय है शिक्षक समाज का पथ प्रदर्शक है और शिक्षा के मंदिर में इस तरह सामूहिक रूप से अनुचित गानो का नृत्य सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिससे बच्चों के अभिभावक काफी आहत है और शिक्षकों की उपस्थिति में इस तरह का अनुचित कृत्य निंदनीय है।
IMG-20220906-WA0048-1024x462.jpg
निष्पक्ष जांच की मांग

विगत वर्ष भी इसी विद्यालय में शिक्षक दिवस के कार्यक्रम पर अनुचित गानों पर छात्र छात्राओं के साथ शिक्षक भी ठुमके लगाते सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुई थी। परन्तु शासन प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नही की गई। लगातार की जा रही पुर्नावृत्ति से छात्र छात्राओं के अभिभावक एवं विश्व हिन्दू परिषद उक्त कृत्य पर घोर निंदा करते हुए ज्ञापन के माध्यम से शासन-प्रशासन से मांग की जा रही है कि उक्त पूरे मामले की निष्पक्ष जांच कराई जाकर उपस्थित दोषी शिक्षक शिक्षिकाओं के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायें। जिससे शिक्षा के मंदिर मे भविष्य मे ऐसी पुर्नावृत्ति न हो।

नही हुई कार्यवाही तो होगा उग्र आंदोलन

विश्व हिन्दू परिषद ने पदाधिकारियों ने ज्ञापन के माध्यम से शासन प्रशासन से मांग की है कि एक सप्ताह के भीतर उक्त पूरे मामले पर दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही नहीं की जाती तो बाध्य होकर विश्व हिन्दू परिषद उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर होगा जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।
IMG-20220906-WA0046.jpg
विरोध प्रदर्शन में मुख्य रूप से उपस्थित

विश्व हिंदू परिषद प्रांत परावर्तन प्रमुख रोशन पूरी, विभाग सह सेवा प्रमुख पंकज मिश्र, जिला मंत्री बालमीक जायसवाल, जिला महाविद्यालय प्रमुख अजय कुमार, आई जी एन टी यू अमरकंटक चिन्मय पांडेय, मनीष अग्रवाल, रमेश जायसवाल, जागेश्वर कुमार प्रखान, पुष्पराजगढ उपाध्यक्ष रामनिवास गुप्ता, कीरत गुप्ता, प्रखंड मंत्री शील गुप्ता, गौ रक्षा प्रमुख रामनरेश सेन, ग्राम पंचायत उप सरपंच राजीव लोचन, गजेन्द्र रजक, प्रकाश सोनी, चेतन अभिषेक, वर्मा सागर सेन, मेंडिस जुम्मन सिंह एवं अन्य जिला और प्रखंड के कायकर्ता उपस्थित रहे।

शिक्षकों के बचाओ में सडक पर उतरे छात्र छात्राएंं

छात्र छात्राओं ने शिक्षकों के बचाव में सडक पर उतर कर नारेबाजी करते हुये अनुविभागीय दण्डाधिकारी को ज्ञापन सौंप कर मांग की गई कि हम सभी छात्र-छात्राएं शासकीय उच्चतर माध्यमि विद्यालय लखौरा के छात्र है। हम सभी छात्रों ने शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य मे कार्यक्रम आयोजित किये थे, जिसका एक विडियो यहां के कुछ लोग व संगठन गलन तरीके से सोशल मीडिया पर वायरल कर व गलत ढंग से पेस कर बदनाम करने का प्रयास किया जा रहा है, जबकि हम सभी छात्र अनुशासनशील है व अनुशासन के प्रति सजग रहते है। हमने ऐसा कोई गैर-अनुशासनात्मक कार्य नहीं किया है। हम व हमारे विद्यालय की छवि गलत तरीके से धुमिल की जा रही है इसमें हमारे प्रधानाध्यापक व शिक्षको की कोई भूमिका नही है इसलिए किसी के खिलाफ कार्यवाही करने से पहले उचित जांच की जाय गलत तरीके से कार्यवाही किए जाने पर हम सभी छात्र-छात्रा व्यापक रूप से अनशन कर प्रदर्शन करेंगे जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी समस्त पदाधिकारीयों की होगी।