बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में एमएफ हुसैन की जयंती पर चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन

in #educationyesterday

1000417466.jpg

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के ललित कला संस्थान ने प्रसिद्ध चित्रकार एमएफ हुसैन की जयंती के अवसर पर एक भव्य चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में संस्थान के विद्यार्थियों ने एमएफ हुसैन की कलाकृतियों की अनुकृतियां तैयार कीं और उन्हें प्रदर्शित किया।

1000417465.jpg

ललित कला संस्थान की समन्वयक डॉ श्वेता ने एमएफ हुसैन की भारतीय कला में योगदान और उनके चित्रों की विविधताओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए विद्यार्थियों से श्री हुसैन की कलाकृतियों की शैली को समझने और उसे आत्मसात करने को कहा।

1000417464.jpg

कार्यक्रम में कलात्मक दृष्टिकोण से हुसैन के भारतीय कला में योगदान और उनकी विशिष्ट शैली पर भी चर्चा की गई, जिसमें हुसैन की आधुनिक भारतीय कला में भूमिका को रेखांकित किया गया। डॉ पाण्डेय ने बताया कि इस आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों को महान कलाकारों की कला शैली से परिचित कराना और उनकी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करना है।

1000417468.jpg

ललित कला संस्थान के शिक्षक गजेंद्र सिंह ने हुसैन की कलाकृतियों की अनूठी शैली, उनकी रचनात्मकता और भारतीय संस्कृति में उनकी गहरी समझ के बारे में विद्यार्थियों को संबोधित किया। दिलीप कुमार ने बताया कि श्री हुसैन ने अपनी चित्रकला के माध्यम से भारतीय कला को वैश्विक स्तर पर एक नई पहचान दी थी। हुसैन की कलाकृतियों में भारतीय लोककथाओं, इतिहास और समकालीन समाज की झलक को दर्शाने की विशेष चर्चा की गई।

1000417467.jpg

कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को कला के क्षेत्र में नवीन प्रयोग करने और अपनी कला के माध्यम से समाज को एक नई दिशा देने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर रेखा आर्या, मुकेश प्रजापति, अक्षय कुमार, तरुणा मालिक, प्रतीक्षा पस्तोर, अनुपम नामदेव, पायल आदि मौजूद रहे।