विश्व शिक्षक दिवस पर विशेष

in #education2 years ago (edited)

image_search_1664955320373.jpgWorld Teachers Day 2022: जानें क्यों मनाया जाता है कि विश्व शिक्षक दिवस, क्या है इस बार की थीम

World Teachers Day 2022: जानें क्यों मनाया जाता है कि विश्व शिक्षक दिवस, क्या है इस बार की थीम

World Teachers Day 2022 : दुनिया भर के शिक्षकों को सम्मान देने के लिए हर वर्ष 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है। यह विश्व शिक्षक दिवस की 28वीं सालगिरह है। हालांकि भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है लेकिन विश्व भर के शिक्षकों के योगदान, उनके समर्पण भाव, कर्तव्यनिष्ठा को सलाम करने, उन्हें प्रोत्साहित करने एवं उनके अधिकारों के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस ( international teachers day 2022 ) मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस का आयोजन यूनिसेफ, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन और एजुकेशन इंटरनेशनल (ईआई) मिलकर करते हैं।

5 अक्टूबर, 1966 को पेरिस में एक सम्मेलन का आयोजन हुआ था जिसमें 'टीचिंग इन फ्रीडम' संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस संधि में शिक्षकों के अधिकार, जिम्मेदारी, भर्ती, रोजगार, सीखने- सिखाने के स्तर को ऊपर उठने के लिए कई सिफारिशें की गई थीं। संयुक्त राष्ट्र में विश्व शिक्षक दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने के लिए साल 1994 में 100 देशों के समर्थन से यूनेस्को की सिफारिश को पारित कर दिया गया। इसके बाद 5 अक्टूबर 1994 से अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा।

इस वर्ष की थीम
इस वर्ष की थीम है 'शिक्षा में बदलाव शिक्षकों के साथ शुरू होता है'।

शिक्षकों को विश करने के लिए भेज सकते हैं ये मैसेज
गुरु तेरे उपकार का,
कैसे चुकाऊं मैं मोल,
लाख कीमती धन भला,
गुरु हैं मेरे अनमोल
Happy World Teachers Day

गुरू गोविन्द दोऊ खड़े, काके लागूं पांय।
बलिहारी गुरू अपने गोविन्द दियो बताय
विश्व शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

मैं भाग्यशाली था कि मुझे आप जैसा गुरु मिला।
विश्व शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

अक्षर-अक्षर हमें सिखाते शब्द-शब्द का अर्थ बताते, कभी प्यार से कभी डांट से, जीवन जीना हमें सिखाते।
विश्व शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं