फर्रुखाबाद : गणित शिक्षण में बीजगणित के सवालों ने उलझाया

in #education2 years ago

Screenshot 2022-07-26 081914.png
कमालगंज। बीएड परीक्षा में सोमवार को शिक्षण विषयों के पेपर हुए। 90 मिनट के पेपर में एक परीक्षा कक्ष में हिंदी, अंग्रेजी, गणित और जीवविज्ञान विषय के परीक्षार्थियों से उनका विवरण जुटाने व परीक्षा प्रपत्रों को पूरा करने में शिक्षक अंत तक जुटे रहे। गणित शिक्षण में कई छात्रों को बीजगणित के सवालों ने उलझाया।

बीएड द्वितीय सेमेस्टर में छात्रों को स्नातक में लिए गए विषयों के आधार पर दो विषय शिक्षण विधि(टीचिंग मैथड्स) के चुनने पड़ते हैं। सोमवार को दूसरे शिक्षण विषय की परीक्षा आरपी डिग्री कॉलेज केंद्र पर थी। हर कमरे में चार विषय के परीक्षार्थी थे।

हर विषय के परीक्षार्थियों की कक्ष निरीक्षकों को अलग उपस्थिति सीट बनानी पड़ी। सत्यापन प्रपत्र, ओएमआर की प्रविष्टियों की जांच व हस्ताक्षर में भी काफी समय लगा। प्राचार्य डॉ. एपी चौरसिया ने बताया कि परीक्षा के अंतिम समय तक शिक्षक पूरा काम निपटा सके।
गणित शिक्षण के छात्र अंकुर वर्मा ने बताया कि पाठ्यक्रम में कुछ सवाल शामिल नहीं थे। पर पेपर में करीब छह सवाल ऐसे पूछे गए। बीजगणित के सवालों ने उलझाया भी। हिंदी की छात्रा आरुषि ने कहा कि पेपर काफी सरल आया। हिंदी शिक्षक की विशेषता व हिंदी शिक्षण विधियों के प्रश्न आसान रहे।

Sort:  

https://wortheum.news/@kunalagrawal#

Please follow me and like my post.👆🏻👆🏻