सीमावर्ती जिले में पहली बार स्टॉर गैजर्स स्काई ओब्जरवैटरी लांच,

in #education2 years ago

सीमावर्ती जिले में पहली बार स्टॉर गैजर्स स्काई ओब्जरवैटरी लांच, विद्यार्थी टैलीस्कॉप में देखेंगे गलैक्सी व ग्रहो की स्थिति
-भविष्य के वैज्ञानिक तैयार करने में जुटा डीसीएम ग्रुप, विद्यार्थियो को सप्ताहिक पाठयक्रम बना दी जाएगी सौरमंडल के ग्रहो की जानकारी-

IMG-20221011-WA0160.jpg

फिरोजपुर

सीमावर्ती जिले में पहली बार विद्यार्थियो को सौरमंडल के ग्रहो की जानकारी देने के उद्देश्य से डीसीएम इंटरनैशनल स्कूल में स्टॉर गैजर्स स्काई ओब्जरवैटरी लांच की गई है, जिसमें विद्यार्थियो को गलैक्सी, जूपिटर, सैटर्न, मॉर्स, मून देखने का मौका मिलेगा तथा ग्रहो की पृथ्वी से दूरी और आकार सहित अन्य जानकारिया मिलेगी। स्काई ओब्जरवैटरी लांच करने की रस्म एडीसी सागर सेतिया ने अदा की, जबकि डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ डा. अनिरूद्ध गुप्ता ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। टैलीस्कॉप के माध्यम से ग्रहो को देखकर विद्यार्थियो में खासा उत्साह देखने को मिला।
डिप्टी सीईओ डा. गोपन गोपालाकृष्णन ने कहा कि स्कूल में स्थापित किए गए टैलीस्कॉप 40 ट्रिलियन किलोमीटर की रेंज तक गलैक्सी पर पकड़ रखता है और इसकी फोक्ल लैंथ 1250 एमएम अपॉरचर 254 एमएम है। उन्होंने बताया कि बॉर्डर डिस्ट्रिक में स्काई ओब्जरवैटरी लांच करके डीसीएम ग्रुप ने अहम कदम उठाया है। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को सौर मंडल तथा अंतरिक्ष के बारे में जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि सौरमंडल में जूपिटर सबसे बड़ा ग्रह है। ऐसे कार्यक्रम के माध्यम से डीसीएम ग्रुप भविष्य के वैज्ञानिक तैयार कर रहा है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियो को गलैक्सी के बारे में जानकारी देने के लिए सप्ताहिक पाठयक्रम तैयार किया गया है, जिसमें विद्यार्थियो को सौरमंडल, तारामंडल, गृहमंडल के बारे में अनुभवी अध्यापको द्वारा जानकारी देकर उन्हें भविष्य का महान वैज्ञानिक बनाने की तैयारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि इससे पहले कक्षा आठवी की छात्रा फलक ने नैशनल एस्ट्रोनोमी चैलेंज में देश में दूसरा स्थान हासिल कर सीमावर्ती जिले सहित स्कूल व अपने अभिभावको का नाम रोशन किया था।
एडीसी सागर सेतिया ने कहा कि सौर मंडल के बारे में विद्यार्थियों को इतनी छोटी आयु में जानकारी देना वाकई काबिल-ए-तारीफ है। उन्होंने खुद भी टैलीस्कोप में ग्रहो की चाल देखी और विद्यार्थियो की खूब सराहना की।
डिप्टी प्रिंसिपल मधु गुप्ता ने बताया कि इससे पहले डीसीएम ग्रुप द्वारा लुधियाना में भी स्काई ओबर्जवेटरी स्थापित की गई है, जहां पर विद्यार्थी ग्रहो व ग्लैक्सी के बारे में समय-समय पर जानकारी हासिल कर अपने ज्ञान में बढ़ौतरी करते रहते है। उन्होंने कहा कि डीसीएम द्वारा विद्यार्थियो को नासा का भी दौरा करवाया जा चुका है।
विद्यार्थियो अर्शिया, गुरप्रताप, शाईन, अक्षय, तमन्ना, फलक, अजल, सचिन, अनुरीत ने कहा कि उन्होंने पहली बार हाईटैक टैलीस्कॉप के माध्यम से गलैक्सी के प्लेनेटस देखे है और उनकी नॉलेज में काफी वृद्धि हुई है।
इस अवसर पर डिप्टी प्रिंसिपल मधु गुप्ता, सीनियर एगजक्यूटिव सुखमन बराड़, वीपी मनरीत सिंह, वीपी सीनियर सैकेंडरी अभिषेक, कंवीनर स्पेस प्रोग्राम मनप्रीत कौर, इंचार्ज स्काई ऑब्जरवैटरी गौरव कालिया सहित अन्य उपस्थित थे।