एएमयू छात्रों ने सिंगापुर में समर रेजीडेंसी कार्यक्रम में चमकाया विश्वविद्यालय का नाम

in #education2 months ago

अलीगढ,अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के दस छात्रों ने नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस) द्वारा आयोजित एशियाई स्नातक संगोष्ठी (एयूएस) में भाग लिया। चैदह दिवसीय रेजीडेंसी कार्यक्रम में आसियान देशों, कोरिया, जापान, चीन और भारत सहित संपूर्ण एशिया के विश्वविद्यालयों से लगभग 300 छात्र शामिल हुए। भारत से एएमयू और लेडी श्रीराम कॉलेज के छात्रों की टीमें इस ंकार्यक्रम में शामिल हुई।

एएमयू एलुमनी एसोसिएशन सिंगापुर (एएमयूएएएस) ने एएमयू छात्रों की भागीदारी को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस पहल का नेतृत्व श्री जॉर्ज अब्राहम जो एक प्रतिबद्ध वरिष्ठ अलीग और एएमयूएएएस के संरक्षक ने किया। एक कड़ी चयन प्रक्रिया के बाद 15 छात्रों को इस कोर्स के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया।एनयूएस के डॉ. एम. इज्जुद्दीन, श्री जॉर्ज अब्राहम और एएमयूएएएस के सचिव हारिस हिसामुद्दीन फारूकी के पैनल ने एएमयू छात्रों का साक्षात्कार लिया। अंततः इस कार्यक्रम में एएमयू का प्रतिनिधित्व करने के लिए दस छात्रों का चयन किया गया।

एयूएस 2024 का विषय, ‘इंटरकनेक्टेड कम्युनिटीज’, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, नेटवर्किंग और क्षमता विकास पर केंद्रित था। सहयोग और अंतर-सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने के लिए प्रतिभागियों को बहुराष्ट्रीय टीमों में रखा गया। संगोष्ठी में डोमेन विशेषज्ञों के साथ सत्र, परियोजना प्रस्ताव लेखन में प्रशिक्षण और विषय से संबंधित चयनित समस्या कथनों के आधार पर सहयोगात्मक परियोजना विकास शामिल था। प्रस्तुत किए गए लगभग 140 परियोजना विचारों में से 38 को एनयूएस संकाय की सलाह के तहत आगे के विकास के लिए चुना गया था।

चयनित परियोजना टीमों को जुलाई के अंत तक एनयूएस को विस्तृत प्रस्ताव प्रस्तुत करना आवश्यक है। अधिकतम पांच परियोजनाओं को तीन महीने के भीतर अपनी पहल शुरू करने के लिए प्रत्येक को 5,000 एसजीडी का अनुदान मिलेगा। विशेष रूप से, एएमयू छात्रों के तीन प्रोजेक्ट चयनित लोगों में से थे। हाजरा बारी (बीएससी ऑनर्स बॉटनी), खिजर अली खान (बीएससी ऑनर्स एग्रीकल्चर), और मरियम हमीदा (बीएससी ऑनर्स केमिस्ट्री)। इसके अतिरिक्त, एएमयू छात्रा सानिया आरिफ (एमबीबीएस) उस टीम का हिस्सा थीं, जिसका प्रोजेक्ट शीर्ष तीन में था और संगोष्ठी के समापन समारोह में प्रस्तुत किया गया था।

एएमयू के अन्य प्रतिभागियों में आकाश गुप्ता (बी.एससी. ऑनर्स बायोकेमिस्ट्री), उरूज अहमद वानी (बी.ए. ऑनर्स फिलॉसफी), जेनिस जेसिका डॉयल (बी.ए. ऑनर्स भूगोल), मोहम्मद साइम (बी.टेक कंप्यूटर इंजीनियरिंग), शीजा जमशेद (बी.ए. ऑनर्स भाषाविज्ञान) और सैयद अहमद अब्दुल्ला (बी.टेक सिविल इंजीनियरिंग)। शामिल थे। एनयूएस संकाय द्वारा एएमयू छात्रों के उत्साह और सक्रिय भागीदारी की सराहना की गई।

एएमयूएएएस ने सिंगापुर में अलीग समुदाय के साथ नेटवर्किंग के लिए एक मंच प्रदान करते हुए, एएमयू टीम के लिए एक स्वागत समारोह का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में एयूएस लीड और प्रोग्राम डिजाइनर श्री निगेल काव और एनयूएस कॉलेज के विकास प्रमुख राचेल फून में विशेष रूप से शामिल हुई। स्वागत समारोह में श्री जॉर्ज अब्राहम, डॉ. ग्रेस जकारिया और प्रोफेसर हिसामुद्दीन फारूकी सहित प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों ने भाग लिया। एएमयू के छात्रों ने भी कार्यक्रम में पारंपरिक ‘तराना’ प्रस्तुत किया, जिससे कार्यक्रम में सांस्कृतिक स्पर्श जुड़ गया।

एएमयू का यह प्रतिनिधित्व अपने छात्रों को अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन और शैक्षणिक और व्यक्तिगत विकास के अवसर प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।