एएमयू डा. फहमीदा ने तिरुवनंतपुरम में दिया व्याख्यान

in #education2 months ago

Dr. Fahmeeda Zeenat being honoured during the lecture at thiruvananthapuram.jpg
अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अजमल खान तिब्बिया कॉलेज के निसवान वा कबालत विभाग की डॉ. फहमीदा जीनत, जो राष्ट्रीय भारतीय चिकित्सा पद्धति आयोग (एनसीआईएसएम) द्वारा मान्यता प्राप्त मास्टर ट्रेनर भी हैं, ने पंकजकस्थुरी आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज (पीएएमसी), केली, तिरुवनंतपुरम, केरल में ‘वैज्ञानिक लेखन, प्रकाशन नैतिकता और अनुसंधान अखंडता’ पर राष्ट्रीय कार्यशाला और प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान व्याख्यान प्रस्तुत किया।

आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के तहत कार्यरत एनसीआईएसएम द्वारा आयोजित कार्यशाला का उद्देश्य पीएएमसी से जुड़े आयुर्वेद, सिद्ध और यूनानी (एएसयू) के शिक्षकों और सलाहकारों की शोध और प्रकाशन दक्षता को बढ़ाना था।

डॉ. जीनत ने अपनी प्रस्तुति में ‘यूनानी, आयुर्वेद और सिद्ध में केस रिपोर्ट और केस सीरीज’ और ‘प्रकाशन नैतिकता, अनुसंधान अखंडता और वैज्ञानिक कदाचार’ पर अपने विचार व्यक्त किये, जो एनसीआईएसएम के पीजी गाइड ओरिएंटेशन और क्षमता निर्माण कार्यक्रम के अभिन्न सिद्धांत हैं, जिसका उद्देश्य एएसयू चिकित्सा प्रणालियों में सलाहकार शिक्षकों को उच्च गुणवत्ता वाले और मूल वैज्ञानिक अनुसंधान का उत्पादन और प्रकाशन करने के कौशल से लैस करना है।