एएमयू ने भारत सरकार के स्वेयम पहल के तहत 31 ऑनलाइन पाठ्यक्रम किए शुरू

in #education3 months ago

![AMU launches 31 online courses under SWAYAM initiative.jpg](UPLOAD FAILED)
अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए भारत सरकार के स्वेयम के लिए 31 नए पाठ्यक्रम लॉन्च किए हैं।

यह पाठ्यक्रम, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी, गणित, कंप्यूटर विज्ञान, वन्यजीव विज्ञान, फोरेंसिक चिकित्सा, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, भूगोल, लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान, कानून, मनोविज्ञान, उर्दू, हिंदी और सुन्नी धर्मशास्त्र सहित विभिन्न विषयों से संबंधित हैं। देश भर के शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

ये पाठ्यक्रम एएमयू के कंप्यूटर विज्ञान विभाग द्वारा एनपीटीईएल, आईआईटी मद्रास के सहयोग से विकसित किए गए हैं और भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित हैं। ये पाठ्यक्रम स्वेयम पोर्टल, https://swayam.gov.in/INI पर लॉन्च किए गए हैं, और नामांकन के लिए निःशुल्क उपलब्ध हैं।

विश्वविद्यालय के स्वेयम समन्वयक प्रो. आसिम जफर ने बताया कि किसी भी विश्वविद्यालय के शिक्षार्थी अपनी आवश्यकता के अनुसार इन ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं। 22 जुलाई से शुरू होने वाले 31 पाठ्यक्रमों में से 28 पाठ्यक्रम 12 सप्ताह की अवधि तथा 3 पाठयक्रम 8 सप्ताह में समाप्त होंगे।

कुलपति, प्रो. नईमा खातून ने विश्वास व्यक्त किया कि देश भर के शिक्षार्थी गुणवत्तापूर्ण सामग्री पाठ्यक्रमों और एएमयू के विद्वान शिक्षकों की समृद्ध विशेषज्ञता से लाभान्वित होंगे। उन्होंने विश्वविद्यालय के शिक्षकों की भी उनके प्रयासों के लिए सराहना की।

रजिस्ट्रार, मोहम्मद इमरान (आईपीएस) ने स्वेयम प्लेटफॉर्म के लिए मूक के विकास और लॉन्चिंग की सुविधाओं को और मजबूत करने में सहायता का आश्वासन दिया।

विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्लांट फिजियोलॉजी और मेटाबॉलिज्म, बिजनेस टूरिज्म, उद्यमिता, प्रबंधन अवधारणा, डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली, पायथन का उपयोग करके डेटा विज्ञान, इकोनोमेट्रिक मैथड, गणितीय मैथड- प्रथम (अर्थशास्त्र) आदि शामिल हैं। पूरी सूची स्वेयम पोर्टल, https://swayam.gov.in/INI पर उपलब्ध है।