प्रोफेसर नौशाद अली पीएम वीएम हाल के नए प्रोवोस्ट नियुक्त

in #education2 months ago

अलीगढ़, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पुस्तकालय और सूचना विज्ञान विभाग के प्रोफेसर नौशाद अली पीएम को तत्काल प्रभाव से अगले दो वर्षों या अगले आदेश तक विकारुल मुल्क हॉल का प्रोवोस्ट नियुक्त किया गया है।

प्रोफेसर अली के पास शिक्षण और शोध का 25 से अधिक वर्षों का अनुभव है और उनकी रुचि के क्षेत्रों में सूचना प्रबंधन, ज्ञान प्रबंधन, ई-प्रकाशन और पुस्तकालयों में नवीन तकनीकों को लागू करना शामिल है। उन्होंने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं और सम्मेलन कार्यवाहियों में छह पुस्तकें और 90 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं, और ‘पुस्तकालयों में ज्ञान प्रबंधन‘ पर एक यूजीसी परियोजना पूरी की है।

उन्होंने 2009 से 2012 तक पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग के अध्यक्ष और 2021 से 2023 तक भारतीय पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। वे जर्नल ऑफ नॉलेज एंड कम्युनिकेशन मैनेजमेंट (जेकेसीएम) के प्रधान संपादक हैं। इस के अतिरिक्त उन्होंने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर), भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा वित्तपोषित सात शोध परियोजनाएं पूरी की हैं।