नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर का सैयद अहमद खान एएमयू मेमोरियल अवार्ड अनन्या माथुर को मिला

in #education2 months ago

20220803_160908.jpg
अलीगढ़:नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस) ने वर्ष 2024 के लिए अपने प्रतिष्ठित ‘सैयद अहमद खान एएमयू मेमोरियल अवार्ड‘ की घोषणा की है, जिसे महान भारतीय समाज सुधारक मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खान की याद में वर्ष 2022 में स्थापित किया गया था।

लगातार तीसरा पुरस्कार एनयूएस की छात्रा अनन्या माथुर को प्रदान किया गया। इससे पहले, वर्ष 2022 और 2023 के लिए क्रमशः पहला और दूसरा पुरस्कार अर्चना डी बाला और करीमी जारा नायब अहमद को दिया गया था।
अनन्या माथुर को सिंगापुर के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय से सम्मान के साथ दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में कला स्नातक में सर्वोच्च विशिष्टता के साथ प्रथम स्थान प्राप्त करने और उनके समग्र असाधारण शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए पुरस्कार के लिए चुना गया।

‘सैयद अहमद खान एएमयू मेमोरियल अवार्ड‘ की स्थापना एएमयू पूर्व छात्र संघ, सिंगापुर द्वारा नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर में उन छात्रों की शैक्षणिक योग्यता का सम्मान करने के लिए की गई थी, जिन्होंने अकादमिक उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया है और इसमें गहरी रुचि दिखाई है।
एएमयू एलुमनाई एसोसिएशन, सिंगापुर के संस्थापक अध्यक्ष और जे.एन. मेडिकल कॉलेज से पास-आउट डा बाबर नजीर ने कहा कि ‘सैयद अहमद खान एएमयू मेमोरियल अवार्ड‘ की स्थापना का श्रेय सिंगापुर में जन्मे एएमयू के वरिष्ठ पूर्व छात्र और एएमयू एलुमनी एसोसिएशन के संरक्षक जार्ज अब्राहम को जाता है, जिन्होंने इसकी कल्पना की थी। सर सैयद के महान योगदान के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में उनके नाम पर यह पुरस्कार शुरू करने का निर्णय लिया गया।

डा नजीर ने यह भी बताया कि एएमयू एलुमनाई एसोसिएशन, सिंगापुर ने हाल ही में 10 एएमयू छात्रों के लिए ‘सिंगापुर समर कैंप 2024‘ का आयोजन किया था, जिन्होंने नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर कॉलेज (एनयूएससी) द्वारा आयोजित दो सप्ताह के ‘एशियन अंडरग्रेजुएट सिम्पोजियम (एयूएस)‘ में भाग लिया था।

उन्होंने कहा कि संगोष्ठी का उद्देश्य सांस्कृतिक आदान-प्रदान, नेटवर्किंग और क्षमता निर्माण के लिए आसियान प्रतिभागियों पर विशेष ध्यान देने के साथ एशियाई क्षेत्रों के स्नातक छात्रों को एक साथ लाना है।

उन्होंने कहा कि जॉर्ज अब्राहम ने आकाश गुप्ता, अरूज ए. वानी, जेनिस जे. डोयले, हाजरा बारी, खिजर ए. खान, मरियम सहित 10 मेधावी एएमयू स्नातक छात्रों की पूरी तरह से वित्त पोषित यात्रा को प्रायोजित करने के लिए सिंगापुर के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता किया। हमीदा, मोहम्मद सईम, सानिया आरिफ, शीजा जमशेद और सैयद ए. अब्दुल्ला, जो डोमेन विशेषज्ञों के साथ जुड़े, परियोजना प्रस्ताव लेखन में प्रशिक्षित हुए, और अपने चुने हुए समस्या कथनों में से एक के आधार पर परियोजनाओं का प्रस्ताव करने के लिए एक-दूसरे के साथ सहयोग किया।