एएमयू के एसटीएस स्कूल में मनाया गया स्वच्छता पखवाड़ा

1000039412.jpg
अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में वार्षिक स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत सैयदना ताहिर सैफुद्दीन (एसटीएस) स्कूल में छात्रों के बीच सफाई और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए दो दिवसीय स्वच्छता अभियान शुरू किया गया।

अभियान की शुरुआत श्रमदान गतिविधियों से हुई, जिसमें छात्रों ने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया, जिसमें स्कूल षिक्षक डॉ. नसीम अहमद, मोहम्मद अदनान खान और मोहम्मद आसिम के मार्गदर्शन में स्कूल परिसर की सफाई, कला शिक्षक मोहम्मद शाकिर के मार्गदर्शन में पोस्टर मेकिंग, नारा लेखन और पेंटिंग जैसी कलाकृतियां और प्रोफेसर जाबिर हसन खान (भूगोल विभाग से सेवानिवृत्त) द्वारा जागरूकता व्याख्यान शामिल थे।

अपने संबोधन में, स्कूल के प्रधानाचार्य, फैसल नफीस ने स्वच्छता के महत्व और स्वास्थ्य और व्यक्तिगत कल्याण पर इसके प्रभाव पर जोर दिया। उन्होंने से पूरे वर्ष स्वच्छता की भावना को जीवित रखने तथा दूसरों को भी अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता बनाए रखने के लिए शिक्षित करने का आग्रह किया।

नफीस ने विद्यार्थियों, शिक्षकों तथा कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।

अपने व्याख्यान में प्रोफेसर जाबिर हसन खान ने जल संरक्षण पर ध्यान केंद्रित किया तथा जल संसाधनों के अत्यधिक उपयोग, प्रदूषण तथा जलवायु परिवर्तन के कारण वैश्विक जल संसाधनों की गंभीर स्थिति पर प्रकाश डाला।