एएमयू के एसटीएस स्कूल में प्राथमिक कक्षाओं में प्रभावी शिक्षण पर कार्यशाला आयोजित

in #education3 months ago

Participants of workshop with Mr Faisal Nafees at STS School.JPG
अलीगढ: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के एस.टी.एस. स्कूल (मिंटो सर्कल) ने कॉर्डोवा प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से ‘एनईपी 2020 के मद्देनजर प्राथमिक कक्षाओं में प्रभावी शिक्षण’ पर एक कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में एएमयू माध्यमिक विद्यालयों और प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों ने भाग लिया।

एएमयू के स्कूल शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रोफेसर असफर अली खान ने उद्घाटन भाषण देते हुए एनईपी 2020 के महत्व और प्राथमिक शिक्षा के लिए इसकी परिवर्तनकारी क्षमता पर प्रकाश डाला। उन्होंने युवा छात्रों के लिए सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए नवीन शिक्षण विधियों को अपनाने और पाठ्यक्रम में आधुनिक तकनीक को एकीकृत करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

रिसोर्स पर्सन डॉ. कल्पना जोशी ने एनईपी 2020 और प्राथमिक शिक्षा के लिए इसके निहितार्थ पर एक प्रस्तुति दी, जिसमें स्कूल पाठ्यक्रम के पुनर्गठन, समग्र विकास पर जोर और अनुभवात्मक शिक्षा के महत्व को शामिल किया गया।

डॉ. जोशी ने एनईपी 2020 ढांचे के भीतर प्रभावी शिक्षण रणनीतियों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कक्षा में जुड़ाव बढ़ाने और प्राथमिक छात्रों के लिए बेहतर सीखने के माहौल को बढ़ावा देने के लिए व्यावहारिक अंतर्दृष्टि और तरीके साझा किए।