फसलों में कीट रोगों के जैव नियंत्रण पर एएमयू में प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ संपन्न

in #education6 months ago

20220619_181717.jpg
अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान संकाय के पादप संरक्षण विभाग द्वारा ‘फसलों में कीटों और रोगों का जैव नियंत्रणः किसानों के लिए बड़े पैमाने पर खेती की तकनीक’ पर एक लघु प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों को रोगजनकों, कीटों और नेमाटोड के पर्यावरण के अनुकूल प्रबंधन के लिए शक्तिशाली बायोकंट्रोल एजेंटों को अलग करने और बड़े पैमाने पर गुणा करने के कौशल से लैस करना था।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली, भारत सरकार के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले चैदह प्रतिभागियों ने भाग लिया।

उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व परियोजना समन्वयक, एआईसीआरपी (नेमेटोलॉजी), भारत सरकार डॉ. आर.के. वालिया थे।

प्रशिक्षण के दौरान, प्रतिभागियों ने एंटोमोपैथोजेनिक नेमाटोड पर विशेष ध्यान देने के साथ, बड़े पैमाने पर संवर्धन बायोकंट्रोल एजेंटों की विभिन्न तकनीकों का गहन अध्ययन किया। प्रमुख संस्थानों के प्रसिद्ध संसाधन व्यक्तियों ने अपनी विशेषज्ञता साझा की, जिनमें डॉ. आर.के. बायर क्रॉप साइंस से वालिया, कीटविज्ञान प्रभाग, आईएआरआई से डॉ. बी. पॉल, पादप रोगविज्ञान प्रभाग, आईएआरआई से डॉ. रश्मी अग्रवाल, और डॉ. ए.के. सक्सेना, वरिष्ठ सलाहकार सीआईबी एवं आरसी एएमयू के आंतरिक संसाधन व्यक्तियों ने कार्यक्रम की सफलता को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रतिभागियों को बायोकंट्रोल एजेंटों के व्यावहारिक प्रदर्शन और वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों के प्रदर्शन के लिए फाउंडेशन फॉर एग्रीकल्चरल रिसोर्स मैनेजमेंट एंड एनवायर्नमेंटल रिमेडिएशन, गाजियाबाद और नेशनल सेंटर फॉर ऑर्गेनिक एंड नेचुरल फार्मिंग, गाजियाबाद का दौरा करने का भी अवसर मिला।

समापन सत्र में कृषि विज्ञान संकाय के डीन प्रो. अकरम ए. खान ने कार्यक्रम के आयोजन में पाठ्यक्रम निदेशक प्रो. मुजीबुर रहमान खान के प्रयासों की सराहना की।

Sort:  

Plz, like my news

Please like me