एएमयू में एमएमटीटीसी से देशभर के हजारों लाभार्थी लाभान्वित

in #education4 months ago

20220628_120513.jpg
अलीगढ़, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा 1987 में स्थापित यूजीसी अकादमिक स्टाफ कॉलेज, जिसका 2015 में नाम बदल कर यूजीसी मानव संसाधन केंद्र कर दिया गया था, को यूजीसी मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र (एमएमटीटीसी) में अपग्रेड किया गया है। केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने 5 सितंबर 2023 को एमएमटीटीसी का शुभारंभ किया, जिसमें 116 ऐसे केंद्रों का अनावरण किया गया, जिनमें 66 एचआरडीसी और पीएमएमएमएनएमटीटी के तहत अन्य केंद्र शामिल हैं। एएमयू में सेंटर फॉर एकेडमिक लीडरशिप एंड एजुकेशन मैनेजमेंट (सीएएलईएम) का भी यूजीसी एमएमटीटीसी में विलय हो गया है।

यूजीसी एमएमटीटीसी, एएमयू की निदेशक डॉ फायजा अब्बासी ने बताया कि अपने नए संस्करण में यह केंद्र राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 पर आठ दिवसीय ऑनलाइन ओरिएंटेशन और सेंसिटाइजेशन कार्यक्रम हर पखवाड़े आयोजित कर रहा है और एएमयू की कुलपति प्रोफेसर नईमा खातून ने 2024-25 के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है, जिसमें 12 फैकल्टी इंडक्शन प्रोग्राम (एफआईपी), सब्जेक्ट रिफ्रेशर कोर्स (एसआरसी) और शॉर्ट टर्म कोर्स (एसटीसी) शामिल हैं। यह केंद्र 24 ऑनलाइन एनईपी ओएसपी, एक ऑनलाइन एफआईपी और शिक्षक शिक्षा, पर्यावरण अध्ययन और सतत विकास एवं जैव विविधता संरक्षण में तीन एसआरसी भी संचालित करेगा। इसके अतिरिक्त, तीन एसटीसी प्रभावी एमओओसी डिजाइन करना, शिक्षण में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग और प्रेजेंटेशन स्किल्स को कवर करेंगे।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण चार साल के अंतराल के बाद, इस वर्ष आवासीय पाठ्यक्रम फिर से शुरू होंगे। इनमें एक एफआईपी, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में दो एसआरसी, और ओरिएंटल स्टडीज (अरबी/इस्लामिक स्टडीज/फारसी/कुरान स्टडीज/धर्मशास्त्र/उर्दू), और उच्च शिक्षा और शारीरिक फिटनेस और कल्याण में सामुदायिक जुड़ाव में एसटीसी शामिल हैं।

उन्होंने आगे बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में, यूजीसी एचआरडीसी द्वारा प्रायोजित 42 ऑनलाइन, हाइब्रिड और आवासीय पाठ्यक्रमों में 5060 लाभार्थियों ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त, गैर-यूजीसी एजेंसियों जैसे कोचिंग एंड गाइडेंस सेल, सर सैयद हॉल (दक्षिण), अलायंस फॉर इकोनॉमिक एंड एजुकेशनल डेवलपमेंट ऑफ द अंडरप्रिविलेज्ड (एईईडीयू), नई दिल्ली और कालियाचक कॉलेज, मालदा के सहयोग से तीन पाठ्यक्रम आयोजित किए गए।

डॉ. अब्बासी ने पाठ्यक्रमों की गुणवत्ता बनाए रखने और बड़ी संख्या में प्रतिभागियों को आकर्षित करने में उनके सहयोग के लिए पाठ्यक्रम समन्वयकों और संसाधन व्यक्तियों की प्रशंसा की। उन्होंने भारत के लगभग सभी राज्यों के विश्वविद्यालय और कॉलेज के शिक्षकों को उनके निरंतर व्यावसायिक विकास के लिए एएमयू के एचआरडीसी को चुनने के लिए भी धन्यवाद दिया।