एएमयू प्रो. नोमानी विधि विभाग के नए अध्यक्ष नियुक्त

in #education2 months ago

अलीगढ़:अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विधि विभाग के प्रोफेसर एम. जफर महफूज नोमानी को 8 जुलाई, 2024 से तीन साल की अवधि के लिए विधि विभाग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

प्रोफेसर नोमानी पारिस्थितिकी कानून और बौद्धिक संपदा अधिकारों में विशेषज्ञता के साथ 26 वर्षों से अधिक समय से शिक्षण और अनुसंधान में लगे हुए हैं। उन्होंने 1998-2003 के दौरान भारत में पर्यावरण कानून पर वन क्षमता निर्माण परियोजना के लिए विश्व बैंक और पर्यावरण मंत्रालय के साथ सफलतापूर्वक सहयोग किया। उन्होंने भारत में वेटलैंड के संरक्षण के लिए कानूनी और संस्थागत तंत्र की समीक्षा पर एक प्रमुख यूजीसी शोध परियोजना पर भी काम किया है, और उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्यों के भूमि मालिकों और स्थानीय निवासियों पर विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के सामाजिक-आर्थिक प्रभाव पर एक और प्रमुख आईसीएसएसआर परियोजना पूरी की है।

वह वर्तमान में भारत में पहुंच और लाभ साझाकरण व्यवस्था विकसित करने में अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता कानून की भूमिका पर एक आईसीएसएसआर परियोजना पर काम कर रहे हैं।

उन्होंने 12 पुस्तकें लिखी हैं और पर्यावरण कानून, बौद्धिक संपदा और कॉर्पोरेट कानून के विविध क्षेत्रों को कवर करते हुए 198 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं।