संडे को बढ़ी बिजली की मांग, ताबड़तोड़ फॉल्ट

in #dumariyaganj2 years ago

बढ़ते तापमान के बीच छुट्टी के दिन भीषण गर्मी में संडे को अचानक बिजली की मांग 700 मेगावाट के पार चली गई। इस कारण शहर में दिन भर कई इलाकों में लोड बढऩे से फॉल्ट बढ़ गए। इससे शहरवासी परेशान हो गए। करीब दर्जनभर सब स्टेशनों से मरम्मत कार्य और फॉल्ट की वजह से शट डाउन लिया गया। इस कारण करीब सात लाख की आबादी प्रभावित हुई। भीषण गर्मी में दिन भर चले बिजली के आंख-मिचौली के खेल में इनवर्टर भी दगा दे गए। बता दें कि आज शहर का तापमान 46 डिग्री के आसपास था।
दादानगर सब स्टेशन से मरम्मत कार्य के लिए दबौली वेस्ट, ईस्ट, लोहिया कॉलोनी और ए ब्लॉक फीडर के तहत सुबह 08:00 से 12:00 बजे तक शट डाउन लिया गया। इस कारण ए, बी ब्लॉक, दबौली वेस्ट, लोहिया कॉलोनी व आसपास के इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप रही। मछरिया में देर रात हुये फाल्ट पर आज सुबह मरम्मत कार्य शुरू हो पाया।
फॉल्ट बने परेशानी का सबब

भीषण गर्मी में बिजली व्यवस्था चरमरा गई। गर्मी से बेहाल लोगों का जीना दुश्वार हो गया। चमनगंज, बाबूपुरवा, गोविंदनगर, किदवईनगर चकेरी, कल्याणपुर सहित कई अन्य इलाकों में भी शट डाउन लिया गया। इन इलाकों में दिनभर फॉल्ट होते रहे और केसा कर्मी उन्हें ढ़ूंढकर ठीक करने में जुटे रहे। ये सिलसिला शाम तक चला।

चौबीस घंटे बनाए जा रहे हैं फॉल्ट

आलम यह था कि 24 घंटे केस्को कर्मी फॉल्ट बनाते रहे। कहीं अंडरग्राउंड था तो कहीं ट्रांसफार्मर में खराबी थी। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि गर्मी में बिजली की मांग बढऩे से लोड बढ़ा। नतीजतन ताबड़तोड़ फॉल्ट भी हुए। सबसे ज्यादा परेशानी अंडरग्राउंड फॉल्टों को लोकेट करने में हुई। इस वजह से कई इलाकों में काफी देर तक काम चलता रहा। इसके अलावा कुछ इलाकों में लोड बढऩे से बिजली के तार भी हीट हो गएec5c7b14-bfa5-409f-8fce-cc45b5e1b49a_1654412738.webp