कर्ज चुकाने बनाया था चोरी का प्लान, बोरी में भरकर ले भागे 5 करोड़ के जेवर, 3 गिरफ्तार

in #ducati2 years ago

jabalpur-Gold-Showroom-theft.jpg
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के जबलपुर में एक गोल्ड शोरूम में हुए 5 करोड़ की चोरी का खुलासा पुलिस ने कर दिया है. पुलिस के मुताबिक शातिर बदमाशों ने कर्ज चुकाने के लिए पूरी वारदात को अंजाम दिया. फिलहाल पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. इसके साथ ही पुलिस ने चोरी किए गए जेवर भी बरामद कर लिए है.
जबलपुर के लार्डगंज थाना क्षेत्र के पायलवाला गोल्ड शोरूम में हुए 5 करोड़ से अधिक की चोरी का पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया है. शोरूम के ताले काटकर करोड़ों की कीमती सोने के जेवरात चोरी करने वाले 3 शातिर चोरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. चोरी की यह वारदात मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी चोरी बताई जा रही है. 15 दिन पहले जबलपुर के पायलवाला गोल्ड शोरूम में हुए नकबजनी की वारदात का पुलिस ने खुलासा कर दिया है. सैकड़ों लोगों से पूछताछ और जांच पड़ताल के बाद आखिरकार पुलिस चोरों तक पहुंच गई. पुलिस ने आरोपियों की निशानदेही पर चोरी गए करीब – करीब सभी जेवरों को बरामद करते हुए एक इनोवा कार, एक बाइक और कटर जब्त कर लिया है.
चोरी का खुलासा करते हुए जबलपुर जोन के आईजी उमेश जोगा ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ में पाया गया कि आरोपी गोपी उर्फ गुलाम मुस्तफा वाहन खरीद बिक्री का व्यापार करता था और इलेट्रानिक सामान बनाने का छोटा कारखाना चलाता था. कोरोना लॉकडाउन के बाद व्यापार में घाटा होने से उसका कर्ज बढ़ गया था. घटना में प्रयुक्त इनोवा कार भी आरोपी ने लोन पर खरीदी थी. इसका कर्ज वह चुका नहीं पा रहा था और कर्जदार लगातार उससे अपने पैसे मांग रहे थे.
आरोपी गुलाम मुस्तफा ने ज्वैलरी शॉप में चोरी करने की योजना साथी बैजू उर्फ बैजुद्दीन के साथ मिलकर बनाई. गुलाम मुस्तफा बीते 1 माह से पायलवाला गोल्ड शोरूम दुकान की रैकी कर रहा था. घटना के दिन गुलाम मुस्तफा ने अपनी इनोवा की नम्बर प्लेट को कपड़े से ढककर टेप से चिपका दिया. कार में ताले काटने के लिए कटर लेकर दोनों गोलबाजार में दत्त मंदिर के पास गली में पहुंचे. कार खड़ी कर पैदल गलियों से होते हुए पायलवाला गोल्ड शोरूम के पीछे पहुंचकर दुकान के चैनल गेट सहित 10 ताले काटकर दुकान में घुसे. चोरों ने सबसे पहले सीसीटीवी का डीवीआर निकाल कर रख लिया. चोर दुकान के गोल्ड काउंटर में रखी ज्वैलरी बोरी में भरकर इनोवा से भाग गए. चोरों ने औजार कपड़े एवं डीवीआर को बहते नाले मे फेंक दिया तथा इनोवा कार को भेड़ाघाट ले जाकर खड़ा कर अपने – अपने घर चले गए.
थोड़ी देर बाद बाइक से कोसमघाट में उसी सुनसान स्थान पर जाकर चुराए हुए जेवरों की बोरी लेकर गोपी उर्फ गुलाम मुस्तफा के घर गए. वहां जेवरों का आपस में बारबरी से बटवारा कर लिया गया. आरोपी गुलाम मुस्तफा ने इनोवा कार को कबाड़ में कटवाने के लिए कबाड़ी को देकर नागपुर एवं अजमेर घूमने चला गया.
3 आरोपी गिरफ्तार

गौरतलब है कि सराफा मेन रोड कमानिया गेट निवासी सुनील कुमार जैन की सुपर मार्केट में ’ पायलवाला गोल्ड शोरूम नाम से दुकान है. 15 अगस्त को रोजाना की तरह रात लगभग 10 बजे दुकान बंद कर सभी अपने घर चले गये थे. बड़ी बहन ममता जैन गोल्ड शोरूम के पीछे स्थित स्वर्णिम पब्लिक स्कूल की संचालिका हैं, जो सुबह 7ः45 बजे स्कूल आई थी. ममता ने शो रूम का साइड चैनल गेट एवं शटर खुली हुई देखी तब उन्होंने बेटे स्वर्णिम जैन को मामले की जानकारी दी. चैनल गेट के ताले कटे पड़े थे शटर खुली हुई थी और दुकान में सामान अस्त व्यस्त पड़ा था. अज्ञात चोर ताले काटकर शो रूम में रखे सोने के जेवरात ले गए थे. शोरूम से करीब साढ़े 5 करोड़ की कीमत के जेवर चोरी हुए थे.