तीन दिन से रूठे बादल, पीली पडऩे लगी फसल

in #dry2 years ago

0011.jpeg

  • सैकड़ों किसान रोपा लगाने का इंतजार कर रहे
  • वनांचल में कम हो रही बारिश, सूख रही नर्सरी, रोपा, फसल को हो रहा नुकसान
  • किसानों को अच्छी और झमाझम बारिश का इंतजार

मंडला। जिले में विगत तीन दिनों से मौसम के मिजाज बदले हुए है। बारिश ना होने के कारण वनांचल, ग्रामीण क्षेत्र के किसानों के चेहरे में चिंता की लकीर साफ देखी जा सकती है। आसमान से बरस रहे बादल किसानों को धोखा दे रहे है। जिले के कई क्षेत्रों में बारिश अनुमान से भी कम हुई है। जिससे किसानों के खेतों में पानी का भराव नहीं हो पाया है। यदि पानी का भराव नहीं होगा तो कृषक रोपा कैसे लगा पाएंगे। बारिश ना होने के कारण अभी भी जिले के सैकड़ों किसान रोपा लगाने का इंतजार कर रहे है। किसानों को अच्छी और झमाझम बारिश का इंतजार है।

WhatsApp Image 2022-08-03 at 6.19.14 PM (1).jpeg

बता दे कि जिले के वनांचल क्षेत्रों में काले मेघ किसानों को धोखा दे रहे है। जो किसान बारिश के पानी पर निर्भर है, उनके लिए बारिश का पानी ही उनकी फसल के लिए अमृत है। वहीं जिन किसानों के पास सिंचाई के संसाधन है, उन किसानों के खेतों में पानी लबालब भरा हुआ है। बताया गया कि जिले के अंतिम छोर में बसा वनांचल क्षेत्र मवई में कम बारिश हुई है। जिसके कारण खेतों में पानी नहीं है। जिन किसानों ने रोपा लगा लिए है, उनके माथे में चिंता देखी जा सकती है। बारिश ना होने के कारण किसानों की मुसीबत है। मवई क्षेत्र में बारिश नही होने के कारण किसान धान का रोपा नही लगा पा रहे है। किसानों की नर्सरी और फसल सूख रही है। जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। बीज खराब होने की स्थिति में अब किसान बोवनी भी नही कर पाएगे।

0012.jpeg

  • किसानों की चिंता बढ़ी
    जानकारी अनुसार मंडला जिला मुख्यालय में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। लेकिन वनांचल में बारिश कम हो रही है। खासकर मवई क्षेत्र में सबसे कम बारिश होने के कारण किसानों की चिंता बढ़ा गई है। यहां किसानों की फसल खराब होने और नर्सरी सूखने की स्थिति बन रही है। किसानों की खरीफ फसल को नुकसान पहुंचने की स्थिति में यहां किसान बर्बाद हो जाएगे। यहां ज्यादातर किसान बारिश के भरोसे खरीफ सीजन में ही अच्छा उत्पादन ले पाते है।

  • किसानों पर संकट
    किसानों ने बताया है कि बारिश नही होने के कारण किसान धान का रोपा नही लगा रहे है। नर्सरी सूख रही है। इसके अलावा खेतो में खड़ी धान की फसल पानी के अभाव में पीली पड़ रही है। यहां सिर्फ वहीं किसान रोपा लगा रहे है जिसके पास सिंचाई के साधन है। ऐसे किसानों की संख्या यहां काफी कम है। बारिश नही होने के कारण जुलाई माह में बोवनी कर चुके किसानों पर भारी संकट है। जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है।

WhatsApp Image 2022-08-03 at 6.19.13 PM (1).jpeg

  • जिले में बारिश की स्थिति :
    जिले में इस वर्ष एक जून से 3 अगस्त के दौरान 583.5 मिमी. औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि इसी अवधि तक गत वर्ष 566.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी। बता दे कि 02 अगस्त तक हुई बारिश में मंडला तहसील में 0.0 मिमी, नैनपुर में 2.5 मिमी, बिछिया में 1.0 मिमी, निवास में 2.0 मिमी, घुघरी में 0.0 मिमी, नारायणगंज में 0.0 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मंडला जिले में अभी तक 583.5 मिमी औसत बारिश हो चुकी है। जिसमें मंडला तहसील में 821.4 मिमी, नैनपुर में 575.7 मिमी, बिछिया में 449.0 मिमी, निवास में 375.2 मिमी, घुघरी में 480.0 मिमी, नारायणगंज में 809.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इस साल पिछले साल की अपेक्षा अच्छी बारिश है।

  • इनका कहना है

इस साल अच्छी बारिश नहीं होने से बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है हमारे यहां सिंचाई के साधन नहीं है जिस कारण हम लोग बारिश के पानी में ही निर्भर है अभी तक हमारे खेतों में धान रोपाई का काम नहीं हो पाया है ।
0016- Ram Kumar Boriya.jpg
राम कुमार बोरिया, किसान

इस बार हमारे क्षेत्र में बारिश बहुत ही कम हुई है जिस कारण से हमारे खेत सूखे पड़े हुए हैं हमारी नर्सरी धूप में सूख रही है बहुत ज्यादा चिंता सता रही इस बार हम धान की खेती बारिश नही होने की स्थिति में नही कर पाएगे।
0015- Sukhiram Bega.jpg
सुखीराम बैगा, किसान

मेरे पास 3 एकड़ खेती है मैंने सभी खेत पर धान बोने के लिए रखी है लेकिन अच्छी बारिश नहीं होने कारण मेरा रोपा नहीं लग पा रहा है मैंने कर्जा लेकर बीज और खाद से खरीदा था। अगर रोपा नही लगा तो नुकसान हो जाएगा।
0014- Bhima Dhurve.jpg
भीमा धुर्वे किसान

बारिश नहीं होने के कारण हम किसानों को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है अभी तक हमारे खेत सूखे पड़े हुए हैं हमें चिंता सता रही है कि अपना कर्जा कैसे चुकाएंगे, बाहर से खाद बीज खरीदा था, उसका भी पैसा देना है।
0013- Bhagat Ayam.jpg
भगत आयाम किसान

Sort:  

हम सभी मंजिल के नजदीक पहुंच चुके है, ज्यादा से ज्यादा खबरें लगाए, खूब लाईक करें, कामेंट करें,
सभी का राजयोग शुरू होने वाला है, इसके लिए सबका साथ जरूरी है, सबके साथ से ही सबका राजयोग है।
सबका साथ, सबका विकास
👍👌🤝👍👍👍

So sad