ड्रोन महोत्सव', PM मोदी करेंगे उद्घाटन,_*

in #dron2 years ago

दिल्ली में आज से शुरू होगा देश का सबसे बड़ा 'ड्रोन महोत्सव', PM मोदी करेंगे उद्घाटन,
27 मई शुक्रवार 2022

*नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का आज उद्घाटन करेंगे और किसान ड्रोन चालकों से बातचीत करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री ड्रोन परिचालनों के साक्षी भी बनेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर बताया कि नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 27 मई को पूर्वाह्न 10 बजे देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव ‘भारत ड्रोन महोत्सव 2022’ का पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे.
प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक पीएम खुले में ड्रोन के परिचालन के साक्षी बनेंगे और ड्रोन प्रदर्शनी केन्द्र में स्टार्टअप के साथ भी संवाद करेंगे. इसमें सरकारी अधिकारियों, विदेशी राजनयिकों, सशस्त्र बलों, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, निजी कंपनियों और ड्रोन स्टार्टअप से जुड़े 1600 से अधिक लोग भाग लेंगे. करीब 70 से अधिक एक्जीबिटर्स इस प्रदर्शनी में ड्रोन के विभिन्न इस्तेमालों के संबंध में जानकारी देंगे. इस महोत्सव में डिजिटल माध्यम से ड्रोन पायलट प्रमाणपत्र बांटे जाएंगे, उत्पादों का उद्घाटन होगा, पैनल चर्चाएं होंगी, परिचालन दिखाए जाएंगे और मेड इन इंडिया ड्रोन टैक्सी की प्रतिकृति दिखाई जाएगी. आईआईटी मद्रास की कंपनी e-Plane ने इसको बनाया है. ड्रोन टैक्सी अभी प्रोटोटाइप है और 2025 तक इसका सर्टिफिकेशन हो सकता है. इसके लिए पहले भारतीय सेना की निगरानी में ड्रोन टैक्सी का ट्रायल होगा. अगर सबकुछ ठीक रहा तो 2028-29 तक ड्रोन टैक्सी भारतीय आकाश में दस्तक दे सकती है.

प्रधानमंत्री मोदी ड्रोन निर्माताओं, फार्मिंग, फर्टिलाइजर स्प्रे, मिलिट्री, सिक्योरिटी, बॉर्डर, मॉनिटरिंग, वेदर, अफॉरेस्टेशन समेत नए तरह के ड्रोन निर्माता और संचालन करने वाली कंपनियों से भी बातचीत करेंगे.

ड्रोन PLI के लिए बंपर रिस्पॉन्स मिला है. दूसरी विंडों में 12 महीने के रिजल्ट के साथ 50 से ज्यादा कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है. पहली लिस्ट में कई कंपनियां अपना पूरा वित्तीय ब्यौरा नहीं दे पाई थीं, इसलिए दोबारा विंडो खोली गई है. इन कंपनियों का टर्नओवर 250% से ज्यादा हो चुका है. इस बार 20 से ज्यादा कंपनियां क्वालिफाई कर सकती हैं._