नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की 72वीं बैठक संपन्‍न

in #drm9 months ago

IMG-20231221-WA0372.jpg

झांसी:मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्‍हा की अध्यक्षता में नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति झांसी की 72वीं बैठक मंडल रेल प्रबंधक के सभागार में आयोजित की गई । बैठक में झांसी नगर में स्थित 65 सदस्य केन्द्रीय कार्यालयों में राजभाषा कार्यान्वयन पर विस्तृत चर्चा हुई ।
डीके सिन्‍हा मंडल रेल प्रबंधक ने अपने संबोधन में कहा कि हिंदी की लिपि देवनागरी है जो कि व्‍यवहारिक उपयोग की दृष्टि से बहुत ही वैज्ञानिक और तर्कसंगत मानी गई है । यही कारण है कि कंप्‍यूटर साफ्टवेयर एप्‍लीकेशनों में हिंदी का अधिकाधिक उपयोग में लाई जा रही है और विभिन्‍न प्रकार के ई टूल्‍स में हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग किया जा रहा है । झांसी नगर में राजभाषा कार्यान्‍वयन प्रभावी ढंग से हो रहा है ।

आरडी मौर्या अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) ने अपने संबोधन में कहा कि सभी कार्यालय राजभाषा संबंधी कार्यों को नई दिशा दें,जिससे राजभाषा की प्रगति को बल मिल सके ।

बैठक में झांसी के केन्‍द्रीय कार्यालयों, उपक्रमों तथा बैंकों, बीमा कंपनियों के वरिष्‍ठ अधिकारी व प्रतिनिधि उपस्थित रहे।केशव त्रिपाठी,वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी एवं सचिव, नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति ने सदस्‍य कार्यालयों से प्राप्‍त छ:माही प्रगति रिपोर्टों की मदवार समीक्षा की और जिन कार्यालयों में इसके प्रचार-प्रसार में कहीं कोई कमी पाई उसे संबंधित कार्यालय को दूर करने के लिए अपना सुझाव दिया ।

बैठक का संचालन केशव त्रिपाठी सचिव/ नराकास/ वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी, मंडल रेल प्रबंधक, कार्यालय, झांसी द्वारा किया गया । अंत में वरिष्‍ठ अनुवादक भगवान दास,राजभाषा विभाग द्वारा बैठक उपस्थित झांसी के केन्‍द्रीय कार्यालयों, उपक्रमों तथा बैंकों, बीमा कंपनियों के वरिष्‍ठ अधिकारियों व प्रतिनिधियों का आभार व्‍यक्‍त किया । बैठक को सफल बनाने में श्रीकांत शर्मा, वरिष्‍ठ अनुवादक एवं राजेश कुमार त्रिपाठी, कार्यालय अधीक्षक का सहयोग सराहनीय रहा ।