Cavity Home Remedies: दांतों में लंबे समय से लगे काले कीड़ों से हैं परेशान तो ये 3 घरेलू उपाय आएंगे काम

in #doctor2 years ago

Teeth Cavity Home Remedies: दांतों में लगने वाले कीड़े या कहें कैविटी दांतों को खोखला कर देती है जिससे समय से पहले ही दांत टूटने लगते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने में ये आसान से नुस्खे आपके काम आएंगे.
g7a37ps8_teeth-cavity-home-remedies_625x300_16_June_22.jpg
Teeth Cavity: दांतों में असल में काले कीड़े नहीं लगते बल्कि छोटे काले गड्ढे होते हैं जिन्हें अक्सर दांतों के कीड़े कहा जाता है. इनमें सड़न के कारण यह दांतों को खोखला करने लगते हैं जिससे वक्त के साथ दांत कमजोर होकर गिरने लगते हैं. इन कैविटीज (Cavities) से जितनी जल्दी हो सके छुटकारा पा लेना चाहिए नहीं तो यह बाकी दांतों को भी खराब कर सकते हैं. असल में बहुत ज्यादा मीठा खाने से दांतों में बैक्टीरिया (Bacteria) पनपने लगते हैं जिनसे टूथ कैविटी (Tooth Cavity) होती है. यह बैक्टीरिया प्लाक के रूप में भी नजर आता है और दांत की ऊपरी परत (Teeth Enamel) को नुकसान पहुंचाता है. आइए जानें, ऐसे कौनसे घरेलू उपाय हैं जो इस कैविटी को दूर करने यानी दांतों के इन कीड़ों को भगाने में मदद करते हैं.
आपने इस नुस्खे के बारे में पहले नहीं सुना है तो अब सुन लीजिए. अंडे के छिलके (Eggshell) में कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है जो दांतों के नष्ट हुए इनेमल को फिर से खनिज देने का काम करता है, यह सड़े हुए हिस्से को हटाने में भी सहायक है. इसके इस्तेमाल के लिए अंडे के छिलकों को साफ करके उबालें और पीस लें. अब इसमें बेकिंग सोडा और नारियल तेल (Coconut Oil) मिलाकर इस मिश्रण को टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करें.